नेपाल में नोट व अमेरिकी डालर के साथ पकड़े गए दो भारतीय, जानिए क्‍या-क्‍या मिला उनके पास

पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के मोरड जिले में पुलिस ने दो भारतीय नागरिकों को भारतीय रुपये व अमेरिकी डालर के साथ गिरफ्तार किया है। दोनों भारतीय उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले हैं। पुलिस उनसे पूछताछ में जुटी है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:15 AM (IST)
नेपाल में नोट व अमेरिकी डालर के साथ पकड़े गए दो भारतीय, जानिए क्‍या-क्‍या मिला उनके पास
नेपाल पुलिस की हिरासत में भारतीय नागरिक । जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के मोरड जिले में पुलिस ने दो भारतीय नागरिकों को भारतीय रुपये व अमेरिकी डालर के साथ गिरफ्तार किया है। दोनों भारतीय उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले हैं। पुलिस उनसे पूछताछ में जुटी है। पूछताछ में मिली प्रारंभिक जानकारी के मुताबकि दोनों आरोपित हवाला कारोबार से जुड़े हुए हैं।

प्रदेश प्रहरी कार्यालय से मिली जानकारी

प्रदेश प्रहरी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक दो भारतीय नागरिक विराटनगर के रास्ते भारत से नेपाल में आ रहे थे। जब उनके पास मौजूद बैग की जांच की गई, तो एक व्यक्ति के बैग में भारतीय 500 के 200 नोट (एक लाख रुपये) व दूसरे व्यक्ति के बैग से भारतीय 500 रुपये के 217 नोट (एक लाख आठ हजार पांच सौ), 100 अमेरिकी डालर के 21 नोट, 20 अमेरिकी डालर के 5 नोट, 10 अमेरिकी डालर के एक नोट व एक अमेरिकी डालर के चार नोट बरामद हुए। पकड़े गए लोगों की पहचान अतुल कुमार व संदीप सिंह निवासी लखनऊ के रूप में हुई है। उपनिरीक्षक नविराज राई ने का कहना है कि पकड़े गए लोगों को पूछताछ के लिए आंतरिक राजस्व कार्यालय इटहरी भेजा गया है। दोनों हवाला कारोबार से जुड़े हुए हैं।

एसडीएम की छापेमारी में शराब बरामद

लाकडाउन का अनुपालन कराने क्षेत्र में निकले एसडीएम रामसजीवन मौर्य नौतनवा नवीन मंडी के समीप एक दुकान खुली हुई देख रुक गए। उनके वाहन को देख हाथों में शराब का पैक लिए दर्जनों लोग इधर-उधर भागने लगे। उस दौरान अफरा-तफरी मच गई। वहीं दुकानदार भी मौका देख फरार हो गया। जांच-पड़ताल में दुकान व कार में छिपाकर रखी गई नेपाली, देसी, अंग्रेजी व बीयर के केन भारी मात्रा में बरामद की गई।

कार्रवाई के लिए आबकारी इंस्‍पेक्‍टर को किया है निर्देशित

एसडीएम ने बताया कि भ्रमण के दौरान नगर पालिका घनश्याम नगर वार्ड की एक दुकान का आधा शटर डाउन कर खिलाने-पिलाने का सिलसिला जारी था। गाड़ी रुकते ही लोग भाग खड़े हुए। एसडीएम ने बताया पांच बोतल देसी, 36 बोतल नेपाली, अंग्रेजी के 52 बोतल व बीयर के 68 केन बरामद किए गए हैं। जिनको उठाकर थाने पर लाया गया है, अग्रिम कार्रवाई के लिए आबकारी इंसपेक्टर संदीप नाथ त्रिपाठी को निर्देशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी