कुशीनगर में दो घटनाओं से पुलिस की कार्य प्रणाली पर उठे सवाल

कुशीनगर में ढाबे पर युवकों से मारपीट व राहगीर से हुई राहजनी के मामले में पुलिसकर्मियों के संलिप्त होने की बात सामने आई है इसके अलावा सात माह पूर्व होटल में मारपीट को लेकर पिटी थी भद पुलिस अधिकारी ऐसे मामलों में जांच कर कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:00 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:00 AM (IST)
कुशीनगर में दो घटनाओं से पुलिस की कार्य प्रणाली पर उठे सवाल
कुशीनगर में दो घटनाओं से पुलिस की कार्य प्रणाली पर उठे सवाल

कुशीनगर : पुलिस की कार्य प्रणाली पर विभाग के चंद लोग अक्सर सवाल खड़ा कर देते हैं। नगर में अलग-अलग स्थानों पर सामने आई मारपीट व राहजनी की घटनाओं ने एक बार फिर खाकी के दामन को दागदार किया है। हालांकि पुलिस ऐसी किसी भी घटना से साफ इंकार कर रही है।

शनिवार की रात सादे वस्त्र में थाने के कुछ सिपाही हाईवे स्थित बरवा जंगल एक होटल में खाना खाने गए थे। वहां कुड़वा दिलीप नगर के भी कुछ युवक बैठे थे। किसी बात को लेकर युवकों व पुलिस कर्मियों के बीच कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। पीटने के बाद पुलिस वालों ने थाने पर फोन कर अपने विभागीय सहयोगियों को बुलाया और पांच युवकों को पकड़ कर थाने लाए। मारपीट में युवक घायल हुए तो सिपाहियों को भी चोटें आईं हैं। युवकों को दो दिन थाने में रखने के बाद सोमवार को दो गुटों में मारपीट की घटना दर्शाते हुए उन्हें शांति भंग की धारा में चालान कर दिया गया। दूसरी घटना हाइवे पुलिस चौकी पर राहजनी के प्रयास के आरोप की है। थानाक्षेत्र के गांव भैंसहा के पकड़िहवां टोला निवासी एक युवक रात के लगभग 1 बजे बाइक से घर लौट रहा था। वह अपने मित्र के घर आयोजित जन्मदिन समारोह में भाग लेने गया था। कांटा के समीप रात्रि गश्त कर रहे दो कांस्टेबलों ने उसे रोका और हाईवे चौकी लाए। पूछताछ के बाद छोड़ने के लिए पैसे की मांग किए तो युवक ने लाचारी दर्शाई। तलाशी में उसके पास एटीएम मिला तो एक सिपाही ने उससे कोड पूछ कर चौकी के सामने स्थित बैंक के एटीएम में रकम चेक किया। जब उसमें भी पैसा नहीं मिला तो पुलिस वालों ने युवक को छोड़ा। दोनों मामलों में पीड़ितों ने कोई भी शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

ऐसा पहली बार नहीं है जब वर्दीधारियों की करतूत ने समूची व्यवस्था को कटघरे में खड़ा किया हो। लगभग सात माह पूर्व 16 दिसंबर को होटल में खाना खाने आए एक परिवार के साथ पुलिसकर्मियों से जमकर मारपीट हुई थी। तीन पुलिस कर्मी घायल हुए तो परिवार के कई सदस्य भी चोटिल हुए। पुलिस कर्मियों पर परिवार की युवतियों के साथ बदसलूकी का आरोप लगने से विभाग की काफी किरकिरी हुई थी। मामला तूल पकड़ा तो चौकी प्रभारी व दो कांस्टेबल सस्पेंड हुए।

अपर पुलिस अधीक्षक एपी सिंह ने कहा कि ऐसे किसी मामले की जानकारी व संबंधित पक्षों द्वारा कोई सूचना नहीं दी गई है। बावजूद इसके सामने आए मामलों की जांच कराई जाएगी, जो भी दोषी होगा बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी