BRD Medical College गोरखपुर में दो सौ बेड के कोविड अस्पताल पर लगेगा ताला, ओपीडी चलेगी

कोरोना संक्रमण के मामले कम होते ही कोरोना के अस्‍पताल अपनी व्‍यवस्‍था बदल रहे हैं। बाबा राघवदास मेडिकल कालेज के दो सौ बेड कोविड अस्पताल पर दो दिन में ताला लग जाएगा। इस अस्पताल में अब मरीजों को भर्ती करने की बजाय ओपीडी चलाई जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 11:10 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 08:38 PM (IST)
BRD Medical College गोरखपुर में दो सौ बेड के कोविड अस्पताल पर लगेगा ताला, ओपीडी चलेगी
बीआरडी मेडिकल कालेज के दो सौ बेड कोविड अस्पताल पर दो दिन में ताला लग जाएगा। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। बाबा राघवदास मेडिकल कालेज के दो सौ बेड कोविड अस्पताल पर दो दिन में ताला लग जाएगा। इस अस्पताल में अब मरीजों को भर्ती करने की बजाय ओपीडी चलाई जाएगी। यहां भर्ती मरीजों को 300 बेड कोविड अस्पताल में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर ज्यादा प्रभाव पडऩे की आशंका को देखते हुए 300 बेड कोविड अस्पताल में 100 बेड का पीडियाट्रिक आइसीयू बनाने की तैयारी भी तेज हो गई है।

तीन सौ बेड कोविड अस्पताल में बनेगा सौ बेड का पीआइसीयू

कोरोना की दूसरी लहर में मार्च महीने से बाबा राघवदास मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल में मरीजों को भर्ती तेज हो गई थी। मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी तो तीन सौ और दो सौ बेड के अस्पताल पूरी तरह भर गए। इसके साथ ही नेहरू अस्पताल में भी मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था बनाई गई। मई में एक-एक बेड के लिए लोगों को परेशान होना पड़ा। लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में आ गई है। कोविड अस्पताल बनाए गए ज्यादातर नर्सिंग होम में बेड खाली पड़े हैं। मेडिकल कालेज के तीन अस्पतालों में 116 कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। यहां कुल 540 बेड हैं।

बच्चों और महिलाओं के इलाज पर ज्यादा जोर

कोरोना की तीसरी लहर के पहले स्वास्थ्य विभाग बच्चों और महिलाओं के इलाज की व्यवस्था पर ज्यादा जोर दे रहा है। मेडिकल कालेज के तीन सौ बेड कोविड अस्पताल में सौ बेड का पीडियाट्रिक आइसीयू बनाने की तैयारी तेज हो गई है। स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के डाक्टरों से तालमेल बिठाकर कोरोना संक्रमित महिलाओं के इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। प्रसव के बाद यदि बच्चे में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई तो उसे तत्काल पीडियाट्रिक आइसीयू में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

यह है स्थिति

अस्पताल बेड खाली

मेडिकल कालेज 500 387

नेहरू अस्पताल 40 37

रेलवे अस्पताल 25 19

एम्स 30 29

टीबी अस्पताल 90 90

नोट- खाली बेड की संख्या छह जून शाम चार बजे तक

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी तेज कर दी गई है। दो सौ बेड कोविड अस्पताल और नेहरू चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को तीन सौ बेड कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। दो सौ बेड कोविड अस्पताल में ओपीडी संचालित की जाएगी। सौ बेड का पीडियाट्रिक आइसीयू बनाया जाएगा। दोनों अस्पतालों के उपकरणों का अनुरक्षण कराने का काम शुरू करा दिया गया है। - डा. गणेश कुमार, प्रधानाचार्य, बाबा राघवदास मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी