फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी कर रहे दो प्रधानाध्यापक बर्खास्त

परिषदीय शिक्षकों की नियुक्ति में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है जिसकी जांच एसटीएफ कर रही है। देसही विकास खंड के मठभगवान प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक रहे बृंदालाल गौतम की एसटीएफ ने प्रमाण पत्र की जांच की। जांच के दौरान बृंदालाल गौतम ने जो स्नातक का प्रमाण पत्र लगाया है उस अनुक्रमांक पर हरेंद्र प्रताप श्रीवास्तव का प्रमाण पत्र जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:30 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:30 PM (IST)
फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी कर रहे दो प्रधानाध्यापक बर्खास्त
फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी कर रहे दो प्रधानाध्यापक बर्खास्त

देवरिया: दूसरे के प्रमाण पत्र पर नौकरी करने वाले दो प्रधानाध्यापकों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बुधवार को बर्खास्त कर दिया। यह कार्रवाई एसटीएफ की जांच रिपोर्ट पर की गई है। इसके बाद विभाग में खलबली मच गई है।

परिषदीय शिक्षकों की नियुक्ति में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है, जिसकी जांच एसटीएफ कर रही है। देसही विकास खंड के मठभगवान प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक रहे बृंदालाल गौतम की एसटीएफ ने प्रमाण पत्र की जांच की। जांच के दौरान बृंदालाल गौतम ने जो स्नातक का प्रमाण पत्र लगाया है, उस अनुक्रमांक पर हरेंद्र प्रताप श्रीवास्तव का प्रमाण पत्र जारी है। तीन अगस्त को बीएसए ने वेतन रोकते हुए सात दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया था, लेकिन उन्होंने समय सीमा में स्पष्टीकरण नहीं दिया। 30 सितंबर को प्रधानाध्यापक ने स्पष्टीकरण तो दिया, लेकिन साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराया। प्रधानाध्यापक बृंदालाल गौतम निवासी मझवलिया थाना खुखुंदू को को बर्खास्त कर दिया गया है।

वहीं खुखुंदू थाना क्षेत्र के ग्राम शेरवा बभनौली के रहने वाला नथुनी प्रसाद भारती भलुअनी विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय जमुना छापर में प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात था। एसटीएफ की जांच में फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी करते हुए पाया गया। 25 जून 2020 को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। अब बीएसए ने नथुनी प्रसाद भारती को भी बर्खास्त कर दिया है। बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि दोनों प्रधानाध्यापक फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी कर रहे थे। जांच में प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने के बाद दोनों को बर्खास्त कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी