दिसंबर माह में विशेष ट्रेन से करें दक्षिण भारत की सैर, आइआरसीटीसी की बुकिंग शुरू

केंद्र सरकार नागरिकों को रेल से देशाटन कराने की पहल की है। आइआरसीटीसी ने अपनी कार्ययोजना बनाकर देश के नागरिकों को दक्षिण भारत का दर्शन कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। इसके तहत विशेष ट्रेन दिसंबर माह में रवाना होगी।

Navneet Prakash TripathiWed, 01 Dec 2021 06:05 AM (IST)
दिसंबर माह में विशेष ट्रेन से करें दक्षिण भारत की सैर। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार नागरिकों को रेल से देशाटन कराने की पहल की है। आइआरसीटीसी ने अपनी कार्ययोजना बनाकर देश के नागरिकों को दक्षिण भारत का दर्शन कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। इसके तहत विशेष ट्रेन दिसंबर माह में रवाना होगी। विभिन्न मंदिरों व अन्य जगहों का दर्शन करने के लिए यात्रियों को 12285 रुपये का पैकेज लेकर देशाटन किया जा सकता है। गोरखपुर से रवाना होने वाली यह ट्रेन देवरिया जिले में भी रुकेगी। जनपद के लोग भी भारत दर्शन को लेकर उत्साहित हैं।

ट्रेन में मिलेगा नाश्‍ता व भोजन

इस विशेष ट्रेन में नाश्ता के अलावा दोपहर एवं रात्रि का शाकाहारी भोजन का इंतजाम होगा। रेलवे स्टेशन के बाद आइआरसीटीसी की तरफ से बसों का इंतजाम किया गया है। जिससे पर्यटन स्थल का भ्रमण के साथ ही धर्मशालाओं में रुकने की भी व्यवस्था होगी।

इन स्टेशनों पर रूकेगी ट्रेन

10 दिसंबर को यह ट्रेन गोरखपुर से रवाना होगी। यह ट्रेन देवरिया सदर, बेल्थरा रोड, मऊ, वाराणसी, जौनपुर, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर एवं झांसी में रुकेगी। यह ट्रेन रामेश्वरम रामेश्वरम (रामनाथ स्वामी मन्दिर), मदुरई (मीनाक्षी मन्दिर), कोवलम बीच, तिरूवनन्तपुरम (पद्मनाभम मन्दिर), कन्याकुमारी, तिरूचुरापल्ली (रंगनाथ स्वामी मन्दिर), तिरूपति में पद्मावती मन्दिर, कपिलेश्वरा स्वामी मन्दिर, इस्कॉन मन्दिर, कालाहस्ती मन्दिर एवं मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग (कुरनूल टाउन) की यात्रा कराएगी।

धर्मशालाओं में होगी रुकने की व्‍यवस्‍था

आइआरसीटीसी के मुख्‍य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिंह ने बताया कि इस ट्रेन में नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि का शाकाहारी भोजन, बसों से भ्रमण के साथ ही धर्मशालाओं में रुकने की भी व्यवस्था होगी। आइआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से आनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है।

छात्र-छात्राओं ने निकाली यातायात जागरूकता रैली

लार रोड स्थित आरएस मेमोरियल स्कूल से मंगलवार को यातायात जागरूकता रैली निकाली गई। छात्रों ने कुंडौली चौराहे से आने-जाने वाले यात्रियों को हेलमेट लगाने, बायें से चलने,बाइक चलाते समय फोन का प्रयोग न करने, ब्रेकर पर धीमी गति से वाहन चलाने आदि की सलाह दी।इस दौरान मईल थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह,उप निरीक्षक राघवेन्द्र सिंह, एमबी सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह,प्रधानाचार्य समर बहादुर सिंह,दुर्गेश सिंह,अजय कुमार त्रिपाठी,रोली सिंह, रूबी सिंह, अभय बरनवाल, विजय दुबे,पिंटू,चंद्रशेखर, विमला विमलावती दुबे,जैकी जायसवाल,शशि नाथ बरनवाल तथा युवा जोश संगठन के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.