ट्रेनों की मिलेगी सटीक जानकारी, रेलवे की सूरत बदल देगा नया सिस्‍टम Garekhpur News

रूट डाटा प्रिपरेशन सिस्टम (आरडीपीएस) से ट्रेन कहां कितनी दूर और किस गति से चल रही है जैसी अन्य जरूरी सूचनाएं रेलवे से जुड़े ऐप पर बिल्कुल सटीक व सही मिलेंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 11:40 AM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 11:40 AM (IST)
ट्रेनों की मिलेगी सटीक जानकारी, रेलवे की सूरत बदल देगा नया सिस्‍टम Garekhpur News
ट्रेनों की मिलेगी सटीक जानकारी, रेलवे की सूरत बदल देगा नया सिस्‍टम Garekhpur News

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। अब ट्रेनों के संचालन से लेकर रेलवे से जुड़ी सभी जानकारियां बिल्कुल सटीक और सही मिलेंगी। न ट्रेन छूटने का डर होगा और न ही लेट होने पर घंटों इंतजार की चिंता। ट्रेन कहां, कितनी दूर और किस गति से चल रही है, जैसी अन्य जरूरी सूचनाएं रेलवे से जुड़े ऐप पर बिल्कुल सटीक व सही मिलेंगी। यह संभव होगा रूट डाटा प्रिपरेशन सिस्टम (आरडीपीएस) से। इस सिस्टम के जरिए रेलवे प्रशासन सभी स्थाई फीचर्स (स्वरूप, चिन्ह व विशेषताएं आदि) का जीआइएस लोकेशन तैयार कर रहा है, जो आने वाले दिनों में यात्रियों के लिए बेहद कारगर साबित होगा।

मिलेगी सटीक जानकारी

लोकेशन तैयार होते ही आरडीपीएस पर भारतीय रेलवे के ट्रैक स्थाई रूप से कनेक्ट हो जाएंगे। रूट डाटा प्रिपरेशन सिस्टम तैयार करने के लिए देश भर की रेल लाइनों की मैपिंग कराई जा रही है। ट्रैक का जीपीएस आधारित सर्वे भी हो रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे में सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। दरअसल, यात्री ट्रेन आदि की जानकारी के लिए जैसे ही किसी मोबाइल एप पर सर्च करता है सिस्टम ट्रेन या स्टेशन पर मौजूद किसी भी व्यक्ति या अन्य जीपीएस आधारित उपकरणों के जरिये कनेक्ट होकर सूचना उपलब्ध करा देता है। लेकिन जब रेलवे का रूट डाटा प्रिपेरशन सिस्टम तैयार हो जाएगा तो लोगों तक रेलवे की सही और सटीक सूचनाएं पहुंचेंगी। इस सिस्टम के जरिये सभी एलीमेंट की ग्लोबल लोकेशन प्राप्त कर ली जाएगी। यानी, आने वाले दिनों में रेलवे का पूरा सिस्टम डिजिटल प्लेटफार्म पर होगा।

रूट डाटा प्रिपरेशन सिस्टम (सर्वे) का कार्य पूरा कर लिया गया है। रेलवे ट्रैक के सभी परमानेंट फीचर्स के ग्लोबल कोआर्डिनेट को रिकार्ड किया गया है। यह रेलवे के डिजिटलीकरण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। - पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

chat bot
आपका साथी