top menutop menutop menu

शासन का आया निर्देश, सोमवार से बनेंगे प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। संभागीय परिवहन विभाग में छह जुलाई से प्रशिक्षु (लर्निंग) ड्राइविंग लाइसेंस भी बनने शुरू हो जाएंगे। स्थाई (परमानेंट) ड्राइविंग लाइसेंस पहले से ही बन रहे हैं। शासन के दिशा-निर्देश पर परिवहन विभाग ने प्रशिक्षु लाइसेंस के आवेदन पर लगी रोक हटा ली है। प्रशिक्षु लाइसेंस के आवेदन के लिए भी विभाग का सारथी पोर्टल खुल जाएगा।

 स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस की तरह प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन भी निरस्त किए जाएंगे। निरस्तीकरण का मैसेज अभ्यिर्थयों के मोबाइल पर पहुंचेगा। अभ्यिर्थयों को टेस्ट की  तिथि के लिए दोबारा आवेदन करना होगा। लेकिन दूसरी बार शुल्क नहीं देना होगा। संक्रमण को देखते हुए भीड़ से बचने के लिए विभाग में अभ्यिर्थयों को एक साथ न बुलाकर तीन शिफ्टों में बुलाया जाएगा। एक दिन में अधिकतम 60 अभ्यिर्थयों का ही टेस्ट लिया जाएगा।

प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस लिए पड़े हैं 8075 आवेदन

प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कार्य 22 मार्च से ही पूरी तरह बंद थे। विभाग का कहना है कि जनपद में लॉकडाउन के पहले 8075 लोगों ने प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। शुरुआत में लॉकडाउन के पहले किए गए प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदनों का निस्तारण होगा। बाद में नए आवेदनों पर विचार किया जाएगा। जानकारों का कहना है कि पहले से पड़े हुए आवेदनों के निस्तारण में ही महीनों लग जाएंगे। ऐसे में नए आवेदकों का तो नंबर ही नहीं आ पाएगा। दरअसल,  लॉकडाउन के साथ ही शासन ने प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कार्यों पर रोक लगा दी थी, लेकिन सारथी पोर्टल बंद नहीं हुआ था।  बड़ी संख्या में लोगों ने लॉकडाउन के बाद भी घर बैठे आनलाइन आवेदन कर दिया। जब विभाग को होश आया तो आनन-फानन पोर्टल को भी बंद किया गया। ऐसे में आवेदनों की संख्या बढ़ गई।

शासन के निर्देश पर बन रहा प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस

इस संबंध में आरटीओ भीमसेन सिंह का कहना है कि शासन के दिशा-निर्देश पर छह जुलाई से प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस भी बनने शुरू हो जाएंगे। इस दौरान फेसमास्क और शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य होगा। विभागीय प्रक्रिया शुरू हो गई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.