गोरखपुर शहर में जाम पर बोली ट्रफिक पुलिस-बहुत हुई मनमानी, अब कराइए यातायात नियमों का पालन

पुलिस कर्मियों के साथ बैठक करते हुए एसएसपी ने कहा कि पिछले छह दिन में उन्हें ट्रैफिक की कोई शिकायत नहीं मिली है। इतना भी बेहतर होना ठीक नहीं है। थोड़ी कार्रवाइयां करिए। ताकि लोग यातायात नियमों का पालन करें।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:11 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:34 AM (IST)
गोरखपुर शहर में जाम पर बोली ट्रफिक पुलिस-बहुत हुई मनमानी, अब कराइए यातायात नियमों का पालन
डीआईजी/ एसएसपी जोगेंद्र कुमार की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। डीआईजी/एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने जाम की समस्या के निस्तारण के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि यातायात को लेकर मनमानी बहुत हो चुकी। अब लोगों को यातायात नियमों का पालन कराइए। लोगों से अपना व्यवहार ठीक रखिए, लेकिन उनसे यातायात नियमों का पालन भी कराइए। अधिक से अधिक लोगों का चालान करिए। हर हाल में लोग हेलमेट लगाकर चलें। किसी भी हाल में नोइंट्री जोन में बड़े वाहनों का प्रवेश ना होने पाए। बाइक से फर्राटा भरने वाले शोहदों का चालान जरूर हो। कोई तीन सवारी चलता दिखे तो उसके विरुद्ध कार्रवाई जरूर हो।

पुलिस लाइन के व्हाइट हाउस में पुलिस कर्मियों के साथ बैठक करते हुए एसएसपी ने कहा कि पिछले छह दिन में उन्हें ट्रैफिक की कोई शिकायत नहीं मिली है। इतना भी बेहतर होना ठीक नहीं है। थोड़ी कार्रवाइयां करिए। ताकि लोग यातायात नियमों का पालन करें और जगह-जगह जाम की दिक्कत ना आए। एसएसपी ने कहा कि किसी के साथ अपराध होता है तो एक व्यक्ति परेशान होता है, लेकिन जाम लगने पर हजारों लोग एक साथ परेशान होते हैं। ऐसे में कुछ ऐसी प्लानिंग करिए कि शहर में जाम की समस्या ना उत्पन्न हो। सड़कों से अतिक्रमण हटवाया जाए। इसमें चौकी पुलिस का सहयोग लिया जाए। वह सहयोग नहीं करते हैं तो उसकी जानकारी पुलिस को दी जाए।

ट्रैफिक को मिले 54 अतिरिक्त हेड कांस्टेबल, 32 कांस्टेबल

एसएसपी ने कहा कि यहां ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की संख्या कम थी। यहां ट्रैफिक पुलिस में सिर्फ तीन ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 34 हेड कांस्टेबल व 61 कांस्टेबल हैं। इसके अलावा 241 होमगार्ड, 99 पीआरडी जवानों से ट्रैफिक पुलिस की ड्युटी ली जा रही है। शुक्रवार से इन्हें 54 हेड कांस्टेबल, 32 कांस्टेबल अतिरिक्त मिलने जा रहे हैं। ऐसे में अब संख्या बल की भी कोई कमी नहीं है। हर हाल में लोग आठ घंटे की डयूटी करें। एसएसपी ने एसपी ट्रैफिक को निर्देशित किया कि सप्ताह भीतर इनमें से प्रत्येक की ट्रैफिक पुलिस की ड्रेस सिल जानी चाहिए।

मीटिंग में यह लिए गए फैसले

सिक्टौर को हाईवे से जोडऩे के लिए लिखा जाएगा पत्र, नो इंट्री जोन में बिना परमिट नहीं घुसेंगे बड़े वाहन, चौराहे से 50 मीटर की दूरी में ठेले, खोमचे, आटो और रिक्शा नहीं लगेंगे। जाम की स्थिति होने पर सीधे जिम्मेदार होंगे ट्रैफिक उपनिरीक्षक, पार्किंग स्थल व ठेले खोमचे की जगह के लिए नगर निगम को पत्र लिखेगी पुलिस, नगरनिगम क्षेत्र में सिर्फ वही आटो चलेंगी, जिन्हें संभागीय परिवहन विभाग ने परमिट दे रखा है।

बाडी वार्न कैमरा पहन कर ड्यूटी करेगी ट्रैफिक पुलिस

मीटिंग के दौरान एसएसपी ने एसपी ट्रैफिक आशुतोष शुक्ला ने क्रेन, डिवाइडर, कोन के विषय में जानकारी ली। एसएसपी ने बाडी वार्न कैमरे के विषय में भी जानकारी ली। पता चला कि जिले आठ बाडी वार्न कैमरे हैं। एसएसपी ने कहा कि ट्रैफिक उपनिरीक्षक इसे पहन कर डयूटी करें। एसएसपी ने एसपी ट्रैफिक को निर्देशित किया कि ट्रैफिक पुलिस में काम करने वाले उपनिरीक्षकों व हेडकांस्टेबलों के लिए इसकी खरीददारी की जाए।

जवानों ने दिये सुझाव, ऐसा करके कम कर सकते हैं जाम की समस्या

मीटिंग के दौरान पुलिस कर्मियों ने भी अपने सुझाव रखे। उन्होंने कहा कि इसका प्रयोग करके शहर में जाम की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

टोल बचाने के लिए शहर में लगती है भीड़

मीटिंग के दौरान कुछ लोगों ने कहा है कि तमाम बड़े वाहन कालेसर रोड स्थित तेनुआ में टोल बचाने के लिए शहर से होकर जाते हैं। टोल को ऐसे स्थान पर लगाया जाए कि कहीं से आने-जाने पर लोगों को टोल भरना पड़े तो लोग शहर में नहीं घुसेंगे। एसएसपी ने कहा कि इसे लेकर पत्र लिखा जाएगा।

डिवाइडर में कट न होने से आती है दिक्कत

हेड कांस्टेबल विपुल कुमार ने कहा कि यातायात चौराहे से धर्मशाले तक डिवाइडर के बीच में कहीं कट होने से बड़े वाहनों को डीजल लेने के लिए धर्मशालेे का चक्कर लगाना पड़ता है। इससे जाम की स्थिति आती है। ऐसे में बीच से एक कट देकर जाम की समस्या को कुछ हद तक कम की जा सकती है।

वनवे करके जाम से मिल सकती है राहत

उपनिरीक्षक हरिद्वार सिंह ने कहा कि टीपीनगर से बेतिहयाहाता आते समय अलहदादपुर के पास कई जगह सड़क की चौड़ाई कम होने से आये-दिन जाम की स्थिति रहती है। ऐसे में लोग आयें इस तरफ और फिर रुस्तमपुर होकर टीपीनगर होकर निकलें, तो वहां लगने वाला जाम काफी हद तक कम हो सकता है।

पुरानी परमिट पर शहर में घुसते हैं ट्रक चालक

सिपाही राहुल राव ने कहा है कि बरगदवा से कुछ ट्रक चालक पुरानी परमिट पर शहर में तेल डलवाने के घुसते हैं। इससे जाम की नौबत आती है। एसएसपी ने निर्देशित किया कि उन्हें तत्काल रोका जाए। परमिट के बाद ही लोगों को शहर के भीतर आने दिया जाए।

सड़क पर है अतिक्रमण

हेड कांस्टेबल अविनाश कुमार ने कहा कि विजय चौराहे से अग्रसेन चौराहे तक मुख्य सड़क पर ही बसफोड़ों का परिवार रहता है। इसके चलते भी लोगों को आवागमन में दिक्कत होती है। एसएसपी ने कहा कि इसके लिए जिलाधिकारी से बातकर उन्हें वहां उचित स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी