India-Nepal Relations: भारत-नेपाल सीमा पर निजी वाहनों का भी आवागमन शुरू, कोरोना का प्रकोप शुरू के बाद से बंद थी सीमा

Private Vehicles allowed on Indo-Nepal border नेपाल सरकार की तरफ से पर्यटकों के आवागमन पर लगाई गई रोक को हटाए जाने के बाद एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) ने भी निजी वाहनों पर लगे प्रतिबंध को हटा कर आवागमन बहाल कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 12:18 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:17 AM (IST)
India-Nepal Relations: भारत-नेपाल सीमा पर निजी वाहनों का भी आवागमन शुरू, कोरोना का प्रकोप शुरू के बाद से बंद थी सीमा
एसएसबी की अनुम‍त‍ि म‍िलने के बाद रव‍िवार से नेपाल सीमा पर न‍िजी वाहनों का आवागमन शुरू हो गया। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। रविवार को सोनौली व ठूठीबारी सीमा से निजी वाहनों का भी आवागमन पूरी तरह से सामान्य हो गया। नेपाल सरकार की तरफ से पर्यटकों के आवागमन पर लगाई गई रोक को हटाए जाने के बाद एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) ने भी निजी वाहनों पर लगे प्रतिबंध को हटा कर आवागमन बहाल कर दिया है। इसके बाद रविवार सुबह से ही सोनौली व ठूठीबारी सीमा से दोनों देशों के लोग पूर्व की भांति अपने वाहन से आ- जा रहे हैं। करीब डेढ़ वर्ष बाद भारत-नेपाल सीमा पर आवागमन पटरी पर आ गया है।

एसएसबी की अनुमति मिलने के बाद भारतीय पर्यटक अपने निजी वाहनों को लेकर नेपाल में प्रवेश किए। नेपाल की भी निजी गाड़ियां भारत में आई। सीमा पर आवगमन शुरू होने पर भारत-नेपाल दोनों तरफ के लोगों ने एक दूसरे का स्वागत कर खुशी जताई। बता दें क‍ि नेपाल द्वारा सीमा खोलने का नीत‍िगत न‍िर्णय ल‍िए जाने के बाद भी एसएसबी ने न‍िजी वाहनों के आने-जाने पर लगी रोक बरकरार रखी थी। इस कारण भारत से नेपाल न‍िजी वाहन नहीं जा पा रहे थे। एसएसबी ने रव‍िवार को यह रोक हटा ली।

रविवार की सुबह सोनौली व ठूठीबारी सीमा पर दिखा उत्सव का माहौल

रविवार को छुट्टी मनाने नेपाल जाने के लिए निजी वाहनों का तांता लगा रहा। कार व मोटरसाइकिल से लोग नेपाल प्रवेश किए। कोविड जांच व टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाने के बाद भंसार कार्यालय पर वाहनों की एंट्री व निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद लोग बुटवल, पोखरा, लुंबिनी व काठमांडू की ओर रवाना हुए। सुबह आठ बजे के बाद भैरहवा तक जाने वाले निजी वाहनों के लिए बेलहिया में सुविधा काउंटर भी खोल दिया गया। जहां मोटरसाइकिल सवार बड़ी संख्या में कतार लगा कर वाहनों की एंट्री करा निश्शुल्क भैरहवा तक रवाना हुए। वहीं दूसरी तरफ ठूठीबारी- महेशपुर बार्डर पर भी सुबह से ही लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई थी।

जैसे ही बार्डर खुला लोगों का आवागमन शुरू हो गया। लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर व पटाखे फोड़ खुशी का इजहार किया। इस दौरान कस्टम, कोतवाली पुलिस व एसएसबी के जवान मौजूद रहे। महेशपुर भंसार कार्यालय के अधीक्षक राम प्रसाद आर्याल ने बताया कि कोविड से जुड़ी शर्तों व आरटीपीसीआर टेस्ट के साथ भारतीय निजी वाहनों को प्रवेश की अनुमति दी गई है ।

आदेश मिलने के बाद सोनौली व ठूठीबारी सीमा से निजी वाहनों पर लगी रोक हटा दी गई है। सरकार की तरफ से जारी गाइड लाइन का पालन करते हुए लोगों को पूर्व की भांति वाहन लेकर आने-जाने की अनुमति दी गई है। - मनोज कुमार सिंह, कमांडेंट, एसएसबी 22वीं वाहिनी।

नेपाल सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन कर पर्यटक अपने वाहन से नेपाल आ सकते हैं। भारतीय पर्यटकों को कोई असुविधा न हो इसके लिए दिशा- निर्देश दिए गए हैं। - ऋषिराम तिवारी, सीडीओ, रुपंदेही, नेपाल।

chat bot
आपका साथी