गोरखपुर के नौकायन क्षेत्र में पटरी व्यवसायियों को मिलेगी स्थायी दुकान

गोरखपुर के रामगढ़ताल क्षेत्र के नौका विहार क्षेत्र में पटरी व्यवसायियों को स्थायी दुकान मिल सकेगी। महंत दिग्विजयनाथ पार्क के पास जीडीए की ओर से बनाए गए 34 कियोस्क का जल्द ही आवंटन किया जाएगा। पटरी व्यवसायी डूडा में 25 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 01:30 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 01:30 PM (IST)
गोरखपुर के नौकायन क्षेत्र में पटरी व्यवसायियों को मिलेगी स्थायी दुकान
गोरखपुर के रामगढ़ ताल का नौकायन क्षेत्र। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रामगढ़ताल के सामने नौका विहार क्षेत्र में ठेला एवं अस्थायी दुकान लगाने वाले पटरी व्यवसायियों को स्थायी दुकान मिल सकेगी। महंत दिग्विजयनाथ पार्क के पास गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से बनाए गए 34 कियोस्क का जल्द ही आवंटन किया जाएगा। इसके लिए आवेदन शुरू हो चुका है। इस क्षेत्र के पटरी व्यवसायी जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) में 25 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवंटन लाटरी के माध्यम से किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग भी करायी जाएगी।

जल्द आवंटित किए जाएंगे दिग्विजयनाथ पार्क के पास जीडीए द्वारा बनाए गए 34 कियोस्क

जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन स‍िंह ने बताया कि डूडा की ओर से आवेदन पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन में सही मिलने वाले आवेदन पत्रों में से लाटरी के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदन करने वाला पथ विक्रेता गोरखपुर का स्थायी निवासी होना चाहिए और नौका विहार, तारामंडल या आसपास दुकान लगाता हो, आवेदन के साथ आधार कार्ड, पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, यदि दिव्यांग है तो उसका प्रमाण पत्र और 10 रुपये के स्टांप पर शपथ पत्र देना होगा। शपथ पत्र में पात्रता एवं शर्तों का उल्लेख तथा वार्षिक आय अंकित होना अनिवार्य है।

नया सवेरा, नौका विहार, तारामंडल क्षेत्र व उसके आस-पास लगा रहे ठेले, दुकान का वेंडर के साथ जीपीएस फोटोग्राफ्स, आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना जरूरी है।

आवंटन के बाद हटाया जाएगा अतिक्रमण

कियोस्क आवंटन के बाद जीडीए नौका विहार एवं आसपास अनधिकृत रूप से लगने वाले ठेले एवं खोमचे को हटवाएगा। नौकायन का क्षेत्र सुंदर दिखे इसलिए बेतरतीब लगने वाली दुकानों को हटाया जाएगा। जो लोग बच जाएंगे, उनके लिए भविष्य में दूसरी जगह कियोस्क बनाने का प्रयास किया जाएगा।

लोहिया एंक्लेव में हुई सफाई

जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन स‍िंह के निर्देश पर लोहिया एंक्लेव में सफाई की गई। नालियों को साफ कर वहां दवा का छिड़काव किया गया। जीडीए कर्मचारी यशवंत स‍िंह ने मोहल्ले में उपस्थित होकर साफ-सफाई करायी।

chat bot
आपका साथी