हिरण्यवती नदी में सैलानी ले सकेंगे बोटिंग का आनंद, कोलकाता से मंगाई गई चार बोट Gorakhpur News

कुशीनगर जिले में हिरण्यवती नदी के बुद्धाघाट पर बोटिंग सेवा का शुभारंभ हुआ। यह सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो गई है। 20 रुपये भुगतान कर लोग 20 मिनट तक बोटिंग का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए कोलकाता से चार बोट मंगाई गई है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:30 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:30 AM (IST)
हिरण्यवती नदी में सैलानी ले सकेंगे बोटिंग का आनंद, कोलकाता से मंगाई गई चार बोट Gorakhpur News
बुद्धाघाट पर नौका विहार करने जाते सांसद विजय दूबे (दाएं), विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी (बाएं)। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कुशीनगर जिले में हिरण्यवती नदी के बुद्धाघाट पर बोटिंग सेवा का शुभारंभ हुआ। यह सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो गई है। 20 रुपये भुगतान कर लोग 20 मिनट तक बोटिंग का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए कोलकाता से चार बोट मंगाई गई है। योजना का संचालन कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण कर रहा है। सांसद विजय कुमार दूबे, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, आयुक्त जयंत नार्लिकर, डीएम एस राजलिंगम, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने संयुक्त रूप से फीता काट कर बोटिंग का शुभारंभ किया। सांसद व विधायक ने बोटिंग की। 

ज्‍वाइंट मजिस्ट्रेट ने दी योजना की जानकारी

इस मौके पर अतिथियों का स्वागत करते हुए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने योजना की विस्तृत जानकारी दी। बताया कि इसका शुभारंभ प्रशासन व निजी क्षेत्र के समन्वय से हुआ है। उन्होंने सहयोग करने वाली फर्मों व व्यक्तियों की जानकारी देते हुए अतिथियों को सम्मानित किया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि नदी में वर्ष पर्यंत पानी रहे, अब इस पर फोकस किया गया है। जल्द ही पानी के लिए जरूरी संसाधन विकसित कर लिए जाएंगे। सांसद ने कहा कि विकास का कार्य केवल सरकार के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता। निजी क्षेत्र, स्वयंसेवी संस्थाएं और अग्रणी लोगों को भी आगे आना होगा।

बोटिंग स्‍वस्‍थ रहने का बेहतर जरिया

विधायक ने कहा कि बोटिंग स्वस्थ रहने का बेहतर जरिया है। मानसिक व शारीरिक फिटनेस का एक जरूरी सामुदायिक संसाधन का मिलना बड़ी बात है। नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी प्रेमशंकर गुप्त, तहसीलदार दीपक गुप्ता, सभासद केशव सिंह, रामअधार सिंह, वीरेंद्र तिवारी, लेखपाल ब्रजेश मणि, हरिशंकर सिंह, श्रवण कुमार तिवारी आदि उपस्थित रहे।

इन्हें किया गया सम्मानित

बुद्धाघाट को विकसित कर सौंदर्य निखारने में कई लोगों ने प्रशासन के साथ सहभागिता निभाई है। बोटिंग शुभारंभ के अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने अक्षय पांडेय, चंदन जायसवाल, चंद्रप्रकाश यादव चमन, लेखपाल संघ अध्यक्ष ब्रजेश मणि त्रिपाठी, राहुल तिवारी, पुनीत पांडेय आदि को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी