PM Narendra Modi visit to Siddharthnagar: कल स‍िद्धार्थनगर से यूपी को नौ मेड‍िकल कालेजों की सौगात देंगे पीएम मोदी

PM Narendra Modi visit to Siddharthnagar पीएम सोमवार को सिद्धार्थनगर से यूपी के नौ मेड‍िकल कालेजों का लोकापर्ण करेंगे। स‍िद्धार्थनगर में नवनिर्मित माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत कराया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 12:17 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:35 AM (IST)
PM Narendra Modi visit to Siddharthnagar: कल स‍िद्धार्थनगर से यूपी को नौ मेड‍िकल कालेजों की सौगात देंगे पीएम मोदी
पीएम नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को स‍िद्धार्थनगर से यूपी को नौ मेड‍िकल कालेजों की सौगात देंगे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। PM Narendra Modi visit to Siddharthnagar: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को सिद्धार्थनगर में सुबह 10.30 बजे आएंगे। उनके साथ केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया भी आ रहे हैं। 11.30 तक पीएम यहां रहेंगे। 10.51 से 10.55 बजे तक पीएम माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कालेज का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वह प्रदेश के अन्य आठ मेडिकल कालेज का भी वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। 10.55 से 11.30 बजे तक वह जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे।

केंद्रीय रसायन मंत्री मांडविया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे मौजूद

पीएम के संबोधन से पहले केंद्रीय मंत्री मांडविया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रदेश के स्वास्थ्य सुविधाओं और चिकित्सा शिक्षा के इतिहास में 25 अक्टूबर को नया और स्वर्णिम अध्याय से जुड़ने जा रहा है। प्रदेशवासियों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने को प्रतिबद्ध सरकार पूरे राज्य में मेडिकल कॉलेजों की श्रृंखला खड़ी कर रही है। नवनिर्मित माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत हुआ है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में मेडिकल कॉलेजों की कतार खड़ी हुई है। विगत वर्ष बस्ती मेडिकल कॉलेज और दो वर्ष पूर्व बहराइच मेडिकल कॉलेज को प्रारम्भ किया गया था।

बदल जाएगी सिद्धार्थनगर की सूरत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो वर्ष पहले सिद्धार्थनगर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की थी। अब यह बनकर तैयार है। इसके समेत आठ मेडिकल कॉलेजों को नेशनल मेडिकल कमीशन से मान्यता मिल गई है। इन सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से नीट के जरिये एमबीबीएस की 100-100 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज जनसंघ की स्थापना काल से जुड़े रहे लोकप्रिय सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं भाजपा उत्तर प्रदेश के पहले अध्यक्ष माधव प्रसाद त्रिपाठी 'माधव बाबू' के नाम से जाना जाएगा। इस मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल, छात्रावास, स्टाफ आवास की सभी व्यवस्था पूर्ण है और फैकल्टी भी पूरी है। कुल मिलाकर यह मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस के पहले सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है। मेडिकल कॉलेज के माध्यम से न केवल सिद्धार्थनगर बल्कि बलरामपुर, महराजगंज और पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल के लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

पीएम के भव्य अभिनंदन को तैयार है बुद्ध की धरती

कार्यक्रम की अधिकृत जानकारी मिलने के बाद सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण समारोह में उनके भव्य अभिनंदन के लिए बुद्ध की यह धरती तैयार है। भीड़ भी ऐतिहासिक होगी। दो लाख से अधिक लोगों को जुटने की संभावना है।

इन मेडिकल कालेजों का होगा लोकार्पण

यहीं से पीएम मोदी सिद्धार्थनगर, देवरिया, एटा, हरदोई, जौनपुर, फतेहपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर व प्रतापगढ़ के मेडिकल कॉलेजों का भी उद्घाटन करेंगे।

बढ़ेंगी एमबीबीएस की 900 सीटें

देश की 44 योजनाओं में नम्बर एक उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन से एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है। यूपी देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां एकसाथ नौ राज्य स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होने जा रहा है। इन मेडिकल कॉलेजों के संचालित होने से इसी सत्र से उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस की 900 सीटें बढ़ जाएंगी। इन सभी मेडिकल कॉलेजों को नेशनल मेडिकल कमीशन से एमबीबीएस की 100-100 सीटों पर प्रवेश की अनुमति मिली है। इससे आने वाले सालों में राज्य में चिकित्सकों की कमी नहीं रह जाएगी।

महान विभूतियों के नाम से संचालित होंगे मेडिकल कॉलेज

मेडिकल कॉलेजों से जहां चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश और सशक्त होगा, वहीं प्रदेश सरकार इसके जरिये महान विभूतियों का नाम भी प्रतिष्ठित कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप सभी जिलों में बने मेडिकल कॉलेज उस जिले की महान विभूति, सेनानी या महापुरुष के नाम से संचालित होंगे। सिद्धार्थनगर का मेडिकल कॉलेज माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम से, देवरिया का मेडिकल कॉलेज महर्षि देवरहा बाबा के नाम से, गाजीपुर का मेडिकल कॉलेज महर्षि विश्वामित्र के नाम से, मिर्जापुर का मेडिकल कॉलेज मां विंध्यवासिनी के नाम से, प्रतापगढ़ का मेडिकल कॉलेज डॉ सोनेलाल पटेल के नाम से, एटा का मेडिकल कॉलेज वीरांगना अवंतीबाई लोधी के नाम से संचालित होगा।

chat bot
आपका साथी