BTech Entrance Exam: गोरखपुर विश्वविद्यालय के पहले बैच के ल‍िए आज होगी प्रवेश परीक्षा

बीटेक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रविवार को गोरखपुर विश्वविद्यालय कं सात केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहली पाली में सुबह नौ से 11 बजे के बीच आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए कुल 2464 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 07:02 AM (IST)
BTech Entrance Exam: गोरखपुर विश्वविद्यालय के पहले बैच के ल‍िए आज होगी प्रवेश परीक्षा
गोरखपुर विश्वविद्यालय में बी टेक की परीक्षा रव‍िवार को होगी प्रवेश परीक्षा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में पहली बार संचालित होने वाले बीटेक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रविवार को सात केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहली पाली में सुबह नौ से 11 बजे के बीच आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए कुल 2464 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा की सभी तैयारियां विश्वविद्यालय प्रशासन ने शनिवार की शाम तक पूरी कर लीं।

विश्वविद्यालय में यहां होगी परीक्षा

प्रवेश परीक्षा के लिए कला संकाय में तीन, मजीठिया भवन, विधि विभाग, न्यू कार्मस बिल्डिंग और एजुकेशन डिपार्टमेंट में एक-एक केंद्र बनाया गया है। पहली बार संचालित होने वाले बीटेक के अंतर्गत कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच की पढ़ाई होगी। इसके लिए 300 सीटें निर्धारित हैं।

बीटेक के लिए कला संकाय में तीन केंद्र बनाए गए

दोपहर की पाली में एलएलएम/पीजी डिप्लोमा इन इंटेलक्चुअल प्रोपर्टी राइट्स/पीजी डिप्लोमा इन साइबर ला की प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। बीटेक के लिए कला संकाय में तीन केंद्र बनाए गए हैं। 900 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। मजीठिया भवन में 400, विधि विभाग में 400, न्यू कॉमर्स बिल्डिंग में 400 और एजुकेशन डिपार्टमेंट में 400 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

बीएससी एजी की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 3111 अभ्यर्थी

गोरखपुर विश्वविद्यालय में पहली बार संचालित होने जा रहे बीएससी एजी की प्रवेश परीक्षा में 3111 अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। शनिवार को सुबह की पाली में परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय परिसर में नौ केंद्र बनाए गए थे। 3867 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 3111 अभ्यर्थी शामिल हुए, जबकि 686 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा को छोड़ दी। दोपहर की पाली में एमएससी एजी की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो केंद्रों पर किया गया। परीक्षा के लिए 818 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। 609 परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 209 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी