Gorakhpur Coronavirus News: आज तीन बूथों पर लगेगा 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका

गोरखपुर में कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण सोमवार से शुरू हो जाएगा। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों तथा 45 से 59 वर्ष के बीच के बीमार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण कराने के लिए आधार कार्ड लाना होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:05 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:43 AM (IST)
Gorakhpur Coronavirus News: आज तीन बूथों पर लगेगा 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका
गोरखपुर में तीसरे चरण का टीकाकरण सोमवार से शुरू हो रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण सोमवार से शुरू हो जाएगा। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों तथा 45 से 59 वर्ष के बीच के बीमार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण कराने के लिए आधार कार्ड लाना होगा। 45 से 59 वर्ष के बीच के बीमार लोगों को डाक्टर का पर्चा भी साथ में लाना होगा। पहले दिन केवल तीन बूथों पर टीकाकरण आयोजित किया गया है। जिला अस्पताल, बाबा राघव दास मेडिकल कालेज व तारामंडल स्थित शाही ग्लोबल हास्पिटल में सौ-सौ लोगों को बुलाया गया है। महापौर सीताराम जायसवाल जिला अस्पताल में टीका लगवाएंगे।

जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज व शाही ग्लोबल हास्पिटल में बुलाए गए सौ-सौ लोग

कोविड टीकाकरण के दो चरण खत्म हो गए हैं। इन चरणों में जिन स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को पहला टीका लगाया गया है, उन्हें अब दूसरी डोज दी जाएगी। शेष बचे लोगों को तीसरे चरण में आम जन के साथ पंजीकरण कराकर टीका लगवाना होगा। तीसरे चरण के टीकाकरण की तैयारियों को लेकर सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने रविवार को आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध 64 निजी अस्पतालों के संचालकों के साथ सीएमओ कार्यालय के प्रेरणाश्री सभागार में बैठक की। अस्पतालों से उनकी टीका लगाने की क्षमता के बारे में पूछा गया। उन्होंने अपनी-अपनी क्षमता लिखकर स्वास्थ्य विभाग को दी। 

सीएमओ ने निजी अस्पताल के संचालकों के साथ तैयारियों पर किया विचार-विमर्श

सीएमओ ने कहा कि एक व्यक्ति से टीका का 250 रुपये शुल्क शासन ने तय किया है। इससे अधिक किसी व्यक्ति से नहीं लेना है। जिस अस्पताल को जितने डोज की आवश्यकता होगी, उतना स्वास्थ्य विभाग प्रदान करेगा। इसके लिए प्रति डोज 150 रुपये उन्हें भारत सरकार के एकाउंट में भेजना होगा और उसका प्रिंटआउट या स्क्रीन शाट स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराना होगा। जिस दिन टीका लगेगा, उसी दिन सुबह वैक्सीन दी जाएगी। ढाई सौ में से 100 रुपये अस्पतालों का सेवा शुल्क होगा। वैक्सीन ले जाने के लिए अस्पतालों को करियर लेकर आना होगा। शुरुआत में कुछ वैक्सीन करियर स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध कराएगा।

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज कुमार पांडेय, कोल्ड चेन मैनेजर पवन सिंह, शाही ग्लोबल हास्पिटल के निदेशक डा. शिवशंकर शाही, डा. एके चतुर्वेदी, डा. कामेश्वर सिंह, डा. सुरहीता करीम, डा. मुश्ताक, आयुष्मान भारत योजना की जिला समन्वयक डा. संचिता, शशांक कुमार शेखर आदि उपिस्थत थे।

chat bot
आपका साथी