Today's Major Programs In Gorakhpur: आज मुख्यमंत्री करेंगे मशीन का उद्घाटन, जानिये और क्या है खास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय में रोटरी क्लब द्वारा स्थापित अल्ट्रासाउंड व एक्सरे मशीन का उद्घाटन करेंगे। जानकारी देते हुए रोटरी क्लब के अध्यक्ष अरविंद विक्रम चौधरी ने बताया कि दोनों ही मशीनें अत्याधुनिक हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:15 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 06:15 AM (IST)
Today's Major Programs In Gorakhpur: आज मुख्यमंत्री करेंगे मशीन का उद्घाटन, जानिये और क्या है खास
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे अल्ट्रासाउंड व एक्सरे मशीन का उद्घाटन। फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय में रोटरी क्लब द्वारा स्थापित अल्ट्रासाउंड व एक्सरे मशीन का उद्घाटन करेंगे। जानकारी देते हुए रोटरी क्लब के अध्यक्ष अरविंद विक्रम चौधरी ने बताया कि दोनों ही मशीनें अत्याधुनिक हैं। अल्ट्रासाउंड मशीन से फैटी लीवर और सिरोसिस जैसी बीमारियों का पता चला सकेगा। साथ ही गर्भ में बच्चे के अंग का पूरा विवरण और विकार भी जाना जा सकेगा। जबकि एक्सरे मशीन में फेफड़ के सिकुड़न की जानकारी हासिल करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस मशीन से एक्सरे एक मिनट में किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि चिकित्सालय के निदेशक मेजर जनरल अतुल वाजपेयी के सामने दोनों मशीनों का ट्रायल किया जा चुका है।

कोरोना टीकाकरण को लेकर को लेकर होगी महत्वपूर्ण बैठक

कोरोना वैक्सीन गोरखपुर में पहुंच चुकी है। अब इसको लगाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुट गया है। शासन के निर्देश पर गोरखपुर जनपद में अब छह बूथों पर 16 जनवरी को टीकाकरण किया जाना है। टीकाकरण अभियान को लेकर पूर्वाभ्यास हो चुका है। हालांकि अभियान की शुरुआत से पहले तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग में बैठक होगी। मुख्य चिकित्साधिकारी इस बैठक को संबोधित करेंगे। बैठक के दौरान टीके के रखरखाव के साथ साथ टीकाकरण अभियान के दौरान बरती जाने वाले सावधानी पर चर्चा की जाएगी।  

आयोजित होंगे अन्य कार्यक्रम

भारत-नेपाल मैत्री समाज की ओर से कूड़ाघाट स्थित गौतम गुरुंग चौराहे पर भारतीय सेना दिवस का आयोजन सुबह 10.30 बजे से होगा। इसके अलावा कोरोना पर नियंत्रण के लिए टीकाकरण को लेकर सीएमओ की बैठक सीएमओ कार्यालय में दोपहर 12 बजे होगी। पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के तत्वावधान में सभा दोपहर बाद एक बजे से होगी। इसके अलावा सेंट एंड्रयूज कालेज के मैदान पर जिला फुटबाल लीग के अंतर्गत दोपहर बाद दो बजे एवं 3.15 बजे से मैच का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी