Today's Major Programs In Gorakhpur: आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, यहां देखें- गोरखपुर के आज के प्रमुख कार्यक्रम

Todays Major Programs In Gorakhpur गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन चुनाव में पोलिंग पोर्टियां सोमवार मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। सोमवार की सुबह ही सभी मतदानकर्मियों को बुला लिया गया है। मतदान में 17 जिलों के 40164 मतदाता 198 केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:30 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:30 AM (IST)
Today's Major Programs In Gorakhpur: आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, यहां देखें- गोरखपुर के आज के प्रमुख कार्यक्रम
गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन चुनाव में पोलिंग पोर्टियां सोमवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। सोमवार की सुबह से लेकर शाम तक शहर में काफी हलचल रहेगी। धर्म-कर्म के साथ राजनीतिक गतिविधियां भी दिनभर चलती रहेंगी। पिपराइच चीनी मिल में पेराई सत्र की शुरुआत होने से किसानों को राहत मिलेगी वहीं शहर में कई अन्‍य छोटे-बड़े आयोजन भी होते रहेंगे। इसके अलावा सिख धर्म के संस्‍थापक गुरु नानक देव का प्रकाशोत्‍सव भी सिख समाज धूमधाम से मनाएगा। गुरुद्वारा जटाशंकर में सुबह 9 बजे से कार्यक्रमों का आयोजन होगा, इसके अलावा अन्‍य गुरुद्वारों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कोरोना को देखते हुए महानगर के सभी वार्डों में सैनिटाइजेशन अभियान की शुरुआत सुबह 10 बजे से होगी। 

तैयारी पूरी, मतदान कराने रवाना होंगे कर्मी

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन चुनाव में पोलिंग पोर्टियां आज मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार की सुबह ही सभी मतदानकर्मियों को बुला लिया गया है। एक दिसंबर को होने वाले मतदान में 17 जिलों के 40164 मतदाता 198 केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उधर, रविवार को प्रचार प्रसार थमने के बाद सोमवार को सभी प्रत्‍याशी अब घर-घर जाकर अपने पक्ष में मतदान की अपील करेंगे। मंडलायुक्‍त ने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए हैं। 

सुबह राप्‍ती नदी में लगाएंगे डुबकी 

कार्तिक पूर्णिमा पर आज लोग प्रात:काल राप्‍ती नदी में स्‍नान करेंगे। नगर निगम ने रविवार को पूरे दिन राप्ती तट की ओर जाने वाले रास्तों की सफाई कराई। तट किनारे फैली गंदगी भी साफ कराई गई। इसके बाद भगवान शालिग्राम की पूजा की जाएगी। स्‍नान के बाद कई घरों में सत्‍यनारायण की कथा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके बाद शाम को घरों, मंदिरों, चौराहों, गलियों, तुलसी के पौधों के पास, नदी व तालाब तटों पर लोग दीपदान करेंगे। सूर्यकुंड सरोवर पर देव दीपावली का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान बड़ी संख्‍या में लोग यहां दीपक जलाएंगे। आज के दिन ब्राह्मणों को दान देने, भोजन कराने व गरीबों को भिक्षा देने तथा बड़ों से आशीर्वाद लेने की परंपरा का भी निर्वहन किया जाएगा। 

पिपराइच चीनी मिल में शुरू होगी पेराई

पिपराइच चीनी मिल में पेराई सत्र 2020-21 में सोमवार को पेराई चालू की जाएगी। दिन में  11 बजे डोंगा पूजन के बाद पेराई का काम शुरू किया जाएगा। इस दौरान मुख्‍य अतिथि के तौर पर राज्य बीज प्रमाणिकरण संस्था के उपाध्यक्ष एवं पूर्व राज्यमंत्री राधेश्याम सिंह तथा पिपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार डा. राजू आज गोरखपुर आएंगे

मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार डा. केवी राजू सोमवार को गोरखपुर आ रहे हैं। उनका आगमन पूर्वांचल विकास को लेकर 10 दिसंबर से शुरू हो रहे तीन दिवसीय वेबिनार-सह-सेमिनार की तैयारियों का जायजा लेना है। इसे लेकर वह दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और एम्स के निर्धारित स्थानों पर जाएंगे और आयोजन को लेकर जरूरी निर्देश देंगे। शाम को वह इसे आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक भी करेंगे। वह विश्वविद्यालय में ई-कंटेंट को लेकर एक बैठक करेंगे। साथ ही कैंपस इनिशिएटिव पत्रिका ’एकात्मा’ का विमोचन भी करेंगे।

chat bot
आपका साथी