आज गोरखपुर पहुंच जाएगा बीआरडी मेडिकल कालेज के लिए 50 वेंटीलेटर बेड Gorakhpur News

बाबा राघव दास मेडिकल कालेज गोरखपुर में 50 वेंटीलेटर बेड जल्द ही उपलब्ध हो जाएंगे। शनिवार की शाम को वेंटीलेटर लोड कर तीन ट्रक सहारनपुर से गोरखपुर के लिए रवाना हो चुके हैं। रविवार की रात तक गाड़ियों के गोरखपुर पहुंच जाने की संभावना है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 09:34 AM (IST)
आज गोरखपुर पहुंच जाएगा बीआरडी मेडिकल कालेज के लिए 50 वेंटीलेटर बेड Gorakhpur News
बीआरडी मेडिकल कालेज के लिए 50 वेंटीलेटर बेड रविवार को गोरखपुर पहुंच जाएंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बीआरडी मेडिकल कालेज में 50 वेंटीलेटर बेड जल्द ही उपलब्ध हो जाएंगे। शनिवार की शाम को वेंटीलेटर लोड कर तीन ट्रक सहारनपुर से गोरखपुर के लिए रवाना हो चुके हैं। रविवार की रात तक गाड़ियों के गोरखपुर पहुंच जाने की संभावना है। इसी तरह बड़हलगंज में घोषित कोविड अस्पताल के लिए 75 वेंटीलेटर मंगलवार तक आ जाने की संभावना है।

बड़हलगंज कोविड अस्पताल के लिए मंगलवार तक 75 वेंटीलेटर मिलने की उम्मीद

इस समय आक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड जैसे-तैसे उपलब्ध हो जा रहा है लेकिन वेंटीलेटर को लेकर काफी दिक्क्त हो रही है। ऐसे में बीआरडी मेडिकल कालेज में जिला प्रशासन ने 50 वेंटीलेटर बेड बढ़ाने का निर्णय लिया। इसे सहानपुर से मंगाया जा रहा है। तीन गाड़ियां शुक्रवार को ही वहां रवाना हो गई थीं और शनिवार की शाम को गोरखपुर के लिए वापस भी आ रही हैं। दक्षिणांचल के युवाओं ने बड़हलगंज में कोविड अस्पताल को लेकर इंटरनेट मीडिया पर जबरदस्त मुहिम चलाई थी।

इस मुहिम के दौरान ही शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़हलगंज के राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में डेडिकेटेड कोविड अस्पताल शुरू करने की घोषणा कर दी। इसमें 100 आक्सीजन बेड के अलावा 75 वेंटीलेटर बेड होंगे। इसे शासन की ओर से मुहैया कराया जाएगा। 75 बेड मंगलवार की शाम तक बड़हलगंज पहुंच जाने की संभावना है। इसके बाद वहां बेडों को स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बीएमजीएफ के अस्पताल के लिए दी जा रही सुविधाएं

बिल एंड मलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) की ओर से स्पोर्ट्स कालेज के गर्ल्स हास्टल में 100 बेड का कोविड अस्पताल संचालित किया जाना है। इसके लिए प्रशासन वहां आक्सीजन पाइप लाइन बिछाने का काम कर रहा है। शनिवार को भी तेजी से यह प्रक्रिया चलती रही। इस अस्पताल का संचालन बीएमजीएफ की ओर से छह महीने तक किया जाएगा। उसके बाद संसाधनों सहित अस्पताल जिला प्रशासन को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। इसी तरह चौरी चौरा एवं हरनही में भी 50-50 बेड के डेडीकेटेड कोविड अस्पताल की तैयारियां जोरों पर है। जिले के अन्य क्षेत्रों से भी इस तरह की मांग आ रही है।

बीआरडी मेडिकल कालेज में 50 वेंटीलेटर बेड उपलब्ध कराया जाना है। बेड रविवार की रात तक गोरखपुर पहुंच जाएगा। इसी तरह शासन की ओर से बड़हलगंज कोविड अस्पताल के लिए भी 75 वेंटीलेटर बेड मंगलवार तक भेजने की संभावना है। स्पोर्ट्स कालेज, चौरी चौरा एवं हरनही में भी कोविड अस्पतालों को स्थापित करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। - के. विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी