U.P Board: एक काल पर होगा छात्रों की समस्याओं का समाधान, विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के मोबाइल नंबर जारी

इस समय कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की आनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही है। पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो और उनकी जिज्ञासों का त्वरित निस्तारण हो सके इसके लिए विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 03:08 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:22 PM (IST)
U.P Board: एक काल पर होगा छात्रों की समस्याओं का समाधान, विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के मोबाइल नंबर जारी
डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। माध्यमिक स्कूलों में इन दिनों आनलाइन पढ़ाई चल रही है। कई बार पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों को कुछ सवाल समझ में नहीं आते। इसको लेकर वह परेशान रहते हैं। पढ़ाई आगे बढ़ जाती है और वह पिछले ही प्रश्न में उलझकर रह जाते हैं। अब ऐसा नहीं होगा। निदेशक माध्यमिक शिक्षा के निर्देश पर डीआइओएस ने विषय विशेषज्ञों को विद्यार्थियों के जिज्ञासाओं का समाधान करने की जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही हर विषय के चयनित शिक्षकों का मोबाइल नंबर जारी किया गया है, जिस पर फोन कर छात्र-छात्राएं संबंधित शिक्षक से समस्या का समाधान कर सकेंगे।

डीआइओएस ने छात्रों को उनकी समस्याओं के समाधान के लिए बाकायदे समय भी निर्धारित कर दिया है। चयनित शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वह प्रतिदिन सायं चार से पांच बजे तक अपने मोबाइल सक्रिय रखें, जिससे छात्र पढ़ाई के दौरान आने वाली समस्याओं का फोन के जरिए समाधान पा सकें।

सिर्फ 50 फीसद छात्र ही कर रहे आनलाइन पढ़ाई

शासन व विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी जिले के माध्यमिक स्कूलों में सिर्फ 50 फीसद विद्यार्थी ही आनलाइन पढ़ाई से जुड़े हैं। हालांकि विभाग नोडल अधिकारियों के जरिए इस पर नजर रख रहा है, बावजूद इसके लिए जिस रफ्तार से विद्यार्थियों की रुचि बढऩी चाहिए नहीं बढ़ रही है। विभाग को उम्मीद है कि विषय विशेषज्ञों के नंबर जारी होने के बाद आनलाइन पढ़ाई में रुचि लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा होगा।

शाम चार बजे से पांच बजे तक कर सकते हैं संपर्क

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया का कहना है कि इस समय कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की आनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही है। पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो और उनकी जिज्ञासों का त्वरित निस्तारण हो सके इसके लिए विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। विद्यार्थी प्रतिदिन सायं चार से पांच बजे तक संबंधित विषय के शिक्षक को फोन कर समस्या का समाधान पा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी