संतकबीर नगर में अंगूठा लगवा लिया फ‍िर भी नहीं दिया राशन

बघौली ब्लाक के कोपिया गांव के करीब 20 कार्डधारकों से कोटेदार ने अंगूठा लगवा दिया लेकिन राशन नहीं दिया। विरोध करने पर कोटेदार ने जानमाल की धमकी दी। इस बात से नाराज ग्रामीणों ने गांव में प्रदर्शन कर कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

Navneet Prakash TripathiPublish:Sat, 07 Aug 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 05:10 PM (IST)
संतकबीर नगर में अंगूठा लगवा लिया फ‍िर भी नहीं दिया राशन
संतकबीर नगर में अंगूठा लगवा लिया फ‍िर भी नहीं दिया राशन

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : संतकबीर नगर जिले के बघौली ब्लाक के कोपिया गांव के करीब 20 कार्डधारकों ने कोटेदार पर गंभीर आरोप लगाया। ग्रामीणों ने कहा कि उन सभी का कोटेदार ने अंगूठा लगवा लिया, लेकिन राशन नहीं दिया। इसका विरोध करने पर कोटेदार ने जानमाल की धमकी दी। इस बात से नाराज ग्रामीणों ने गांव में प्रदर्शन कर कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि यदि उन्हें न्याय नहीं मिला तो वह सभी लोग जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना देंगे।

अंगूठा लगवाने के बाद भी राशन नहीं दे रहा कोटेदार

गांव के राजू भारती, राकेश, सदानंद, दिवाकर भारती, अजीत, कमलावती, आरती, सुधाकर, अमरेंद्र, बालकेश, ओम प्रकाश, झिनकू, महंत, राकेश, लवकुश आदि ग्रामीणों ने प्रदर्शन के बाद जिला पूर्ति अधिकारी को पत्र देकर अवगत कराया है कि गांव के कोटेदार द्वारा अंगूठा लगवाने के बाद भी राशन नहीं दिया जाता है। घटतौली की शिकायत करने के बाद भी स्थानीय अधिकारी कोटेदार पर कोई कार्रवाई नहीं करते, जिससे कोटेदार बेलगाम हो गया है। ग्रामीणों ने कहा कि सरकार अन्नपूर्णा योजना के तहत मुफ्त खाद्यान्न बांटने में जुटी है, वहीं कोटेदार राशन की कालाबाजारी में जुटा है। यदि स्थिति नहीं सुधरी तो गांव के लोग आंदोलन को बाध्य होंगे।

कोरोना प्रोटोकाल का पालन कर मनाएं मोहर्रम

आगामी मोहर्रम के मद्देनजर मेंहदावल थाना परिसर में शांति कमेटी की बैठक आयोजित की गई। लोगों से कोरोना गाइडलाइन व प्रोटोकाल का पालन करते हुए मोहर्रम मनाने की अपील की गई। किसी प्रकार का उपद्रव होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई। थानेदार जयवर्धन सिंह ने कहा कि पारंपरिक तरीके से मोहर्रम मनाने का निर्देश शासन ने दिया है। शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार लोग मोहर्रम मनाएं। चेहरे पर मास्क व दो गज की दूरी का पालन करना नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा की आपसी भाईचारा व प्रेम सौहार्द कायम रखते हुए त्योहार मनाया जाए।

मोहर्रम पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍ती के साथ पेश आएगी पुलिस

मोहर्रम को लेकर किसी प्रकार का उपद्रव या अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती के साथ पेश आएगी। उन्होंने कहा कि मेंहदावल हमेशा से प्रेम व सौहार्द का प्रतीक रहा है। इसी परंपरा को कायम रखते हुए सभी लोग त्योहार को मनाएं। इस दौरान अजीत सिंह, वाहिद अली, जहीरुद्दीन अंसारी, अजीत गुप्ता, मनीष अग्रहरि, रिजवान, राकेश कुमार, प्रभात कुमार सहित अनेक लोग मौजूद रहे।