Gorakhpur Railway: रेलवे स्टेशन पर हाथ से बिना छूए होगी टिकटों की जांच, जानें-क्‍या की गई है व्‍यवस्‍था Gorakhpur News

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर सतर्कता बढ़ा दी है। गेटों पर सैनिटाइजर मशीन थर्मल स्कैनिंग और बैग स्कैनिंग की व्यवस्था करने के बाद कांटेक्टलेस टिकट जांच की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:55 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 06:13 PM (IST)
Gorakhpur Railway: रेलवे स्टेशन पर हाथ से बिना छूए होगी टिकटों की जांच, जानें-क्‍या की गई है व्‍यवस्‍था Gorakhpur News
ट्रेन में टिकट चेक करता टीसी का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे स्टेशन पर अब बिना छूए टिकटों की जांच होगी। इसके लिए स्टेशन के प्रमुख गेटों पर कांटेक्टलेस टिकट जांच सिस्टम लगाए जाएंगे। महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के दिशा-निर्देश पर लखनऊ मंडल प्रशासन ने गोरखपुर में भी यह व्यवस्था लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही टिकट जांच कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने लगेगा।

प्रमुख गेटों पर जल्द शुरू होगी कांटेक्टलेस टिकट जांच की व्यवस्था

 कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर सतर्कता बढ़ा दी है। गेटों पर सैनिटाइजर मशीन, थर्मल स्कैनिंग और बैग स्कैनिंग की व्यवस्था करने के बाद कांटेक्टलेस टिकट जांच की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। लखनऊ जंक्शन पर यह सिस्टम पहले से ही लागू है। अब अन्य प्रमुख स्टेशनों पर इसकी व्यवस्था की जाएगी। आने वाले दिनों में ट्रेनों में भी कांटेक्टलेस टिकट जांच की व्यवस्था करने की तैयारी है। इसके लिए चल टिकट परीक्षकों (टीटीई) को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) दिए जाएंगे। आनलाइन जुर्माना वसूलने के लिए एप तैयार किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे प्रशासन और स्टेट बैंक के बीच बातचीत चल रही है। कांटेक्टलेस टिकट जांच से रेलकर्मियों को सुविधा तो मिलेगी ही, कोरोना संक्रमण भी नहीं फैलेगा।

जल्द शुरू होगी डिस्पोजल कंबल और चादर की बिक्री, स्टाल तैयार

वातानुकूलित कोचों में सफर करने वाले यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर स्टेशन पर डिस्पोजल कंबल और तकिया आदि (बेडरोल) आदि बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। प्लेटफार्म नंबर एक पर बड़े वेटिंग हाल के पास स्टाल खुलेगा। स्टाल लगभग तैयार हो चुका है। दूसरा स्टाल प्लेटफार्म नंबर दो या नौ पर खुलेगा। लेकिन अभी स्थल चिन्हित नहीं हो सका है। यहां जान लें कि एक जून 2020 से वातानुकूलित कोचों से बेडरोल और पर्दे हटा लिए गए हैं। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर सहित प्रमुख स्टेशनों पर डिस्पोजल बेडरोल बेचने का निर्णय लिया है।

chat bot
आपका साथी