यूपी के तीन जिलों को आज मिलेगी एफएम रिले केंद्र की सौगात, सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ करेंगे शुभारंभ

सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर के प्रांगण से इटावा गदानिया (लखीमपुर खीरी) व नानपारा (बहराइच) के एफएम रिले केंद्रों का तीन दिसंबर को लोकार्पण करेंगे। इन जिलों के श्रोता एफएम पर अपने मनपसंद कार्यक्रमों का आनंद उठा सकेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 12:15 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 01:50 PM (IST)
यूपी के तीन जिलों को आज मिलेगी एफएम रिले केंद्र की सौगात, सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ करेंगे शुभारंभ
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ एफएम रिले केंद्र का शुक्रवार को शुभारंभ करेंगे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश के तीन जिलों को शुक्रवार को एफएम रिले केंद्र की सौगात मिलेगी। तीन दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर के प्रांगण से इटावा, गदानिया (लखीमपुर खीरी) व नानपारा (बहराइच) के एफएम रिले केंद्रों का लोकार्पण करेंगे। इसी के साथ इन जिलों के श्रोता एफएम पर अपने मनपसंद गीत-संगीत समेत अन्य कार्यक्रमों का आनंद उठा सकेंगे।

अर्थ स्टेशन का भी होगा लोकार्पण

इसी दौरान गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र में सात करोड़ की लागत से बनकर तैयार बहुप्रतीक्षित अर्थ स्टेशन का भी लोकार्पण हो जाएगा। तीनों एफएम रिले केंद्र 10 किलोवाट क्षमता के हैं। जिसके जरिए 60 किलोमीटर की परिधि में इन केंद्रों से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम श्रोता सुन सकेंगे। गदानिया व नानपारा केंद्र से इंडो-नेपाल बार्डर तथा नेपाल में रहने वाले भारतीय भी आल इंडिया रेडियो के विविध भारती के मनोरंजक कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकेंगे।

ये होगी एफएम रिले केंद्रों की क्षमता

इटावा - 102.5 मेगाहर्ट्ज

गदानिया (लखीमपुर खीरी) - 103.7 मेगाहर्ट्ज

नानपारा (बहराइच)- 103.2 मेगाहर्ट्ज

दूरदर्शन केंद्र को मिल सकती है आधे घंटे नियमित प्रसारण की सौगात

दूरदर्शन केंद्र के अर्थ स्टेशन के लोकार्पण के साथ ही केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर केंद्र को प्राइम टाइम में आधे घंटे नियमित प्रसारण की सौगात दे सकते हैं। फिलहाल गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र द्वारा तैयार कार्यक्रमों का प्रसारण हफ्ते में तीन दिन हो रहा है। डीडी यूपी पर हफ्ते में डेढ़ घंटे मिले समय के तहत सोमवार को रात्रि 10.30 से 11 बजे, बुधवार को 10 सेे 10.30 बजे तथा शुक्रवार को 10.30 से 11 बजे तक यहां के कार्यक्रमों का प्रसारण हो रहा है। इसके पहले 14 जुलाई 2020 तक प्रतिदिन स्थानीय स्तर पर डेढ़ घंटे का नियमित प्रसारण होता था। बाद में निदेशालय के निर्देश पर स्थानीय स्तर पर सीधा प्रसारण बंद कर दिया गया।

लोकार्पण कार्यक्रम का होगा सीधा प्रसारण

लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीडी न्यूज, डीडी नेशनल व डीडी यूपी पर होगा। इसके लिए दिल्ली से बुधवार को ओवी वैन पहुंच चुकी है।

इन अधिकारियों ने डाला डेरा

लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर प्रसार भारती के आधा दर्जन अधिकारियों ने शहर में डेरा डाल दिया है। इनमें दूरदर्शन के महानिदेशक मयंक अग्रवाल, उप महानिदेशक दूरदर्शन व आकाशवाणी आफताब अहमद, उप महानिदेशक आदित्य चतुर्वेदी, उप महानिदेशक अभिषेक अग्रवाल तथा अपर महानिदेशक एमएस अंसारी शामिल हैं।

लोकार्पण कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। जिला प्रशासन व प्रसार भारती के अधिकारियों की देख-रेख में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। लोकार्पण के दौरान गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र को नियमित प्रसारण की सौगात मिलने की उम्मीद है। - आरबी सिंह, उप महानिदेशक व केंद्राध्यक्ष, दूरदर्शन।

chat bot
आपका साथी