बाहर से आने वालों की होगी जांच, रहें सावधान, न लगाएं कहीं भीड़, पहनें मास्क

त्‍योहारी सीजन में घर लौटने वाले प्रवासी कामगारों को सीएमओ ने सजग किया गया हैैै।उन्‍होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोग अपनी जांच जरूर कराएं और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। मंदिरों और पंडलों में जाने वाले भी इस नियम का पालन करें।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 02:50 PM (IST)
बाहर से आने वालों की होगी जांच, रहें सावधान, न लगाएं कहीं भीड़, पहनें मास्क
बाहर से आने वालों की होगी जांच, रहें सावधान। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। त्योहार का समय चल रहा है। मां दुर्गा के दर्शन के लिए मंदिरों व पूजा पंडालों में भीड़ उमड़ेगी। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन-पूजन करें। मास्क जरूर लगाएं। कोरोना भले खत्म हो गया है। लेकिन सावधान रहना बहुत जरूरी है।

बाहर से आने वालों की आशा कार्यकर्ता करेंगी जांच

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों को आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से बाहर से आने वालों की कोरोना जांच का निर्देश दिया है। साथ ही बाहर से आने वालों की जिला प्रशासन को सूचना भी देंगी।

त्‍योहार पर घर लौटते हैं प्रवासी कामगार

शारदीय नवरात्र चल रहा है। दुर्गा पूजा उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। 15 अक्टूबर को विजयदशमी का त्योहार है। ऐसे में दिल्ली, मुंबई व अन्य जगहों से बड़ी संख्या में लोग आए हैं। दुर्गा पूजा उत्सव व विजयदशमी के दिन शहर व गांवों में आयोजित उत्सवाें में भीड़ होगी।

थोडी सी लापरवाही से फैल सकता है संक्रमा

सीएमओ ने कहा है कि यदि बाहर से संक्रमण आया होगा तो लापरवाही के कारण यहां भी फैल सकता है। इसलिए कोविड 19 से बचाव के नियमों का पूरा पालन करें। जिनके घर बाहर से लोग आए हैं, वे स्वयं पहल कर उनकी जांच कराएं और 10 दिन उन्हें एक अलग कमरे में रखें। इससे वे स्वयं के साथ समाज को भी बचा पाएंगे। इसलिए बिल्कुल लापरवाही न बरतें।

मंदिरों में भी करें शारीरिक दूरी का पालन

सीएमओ ने कहा है कि देवी मंदिरों में भीड़ उमड़ रही है। पूरी आस्था व श्रद्धा के पूजा करें। लेकिन शारीरिक दूरी का ध्यान रखें। संक्रमण कहीं भी होगा तो उसे बल मिलेगा। इससे लड़ने का एकमात्र तरीका बचाव है। जो लोग कोरोना रोधी टीका लगवा चुके हैं, उन्हें भी बचाव करना है। क्योंकि टीका संक्रमण को नहीं रोकता, उसके प्रभाव को कम कर देता है।

बच्चों से रहें दूरी बनाकर रखें बाहर से आने वाले

सीएमओ ने घर से बाहर जाने वाले सदस्यों को बच्चों से दूर रहने की हिदायत दी है। अभी बच्चों को टीका भी नहीं लग पाया है। यदि बाहर से वे संक्रमण लेकर लौटे और बच्चों के संपर्क में आए तो वे संक्रमित हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी