इस बार कुशीनगर में बनेगा बोर्ड परीक्षा का कंट्रोल रूम

यूपी बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष जिले से पंजीकृत हैं हाईस्कूल में 62254 व इंटरमीडिएट में 46134 परीक्षार्थी विद्यालय का निरीक्षण करने के बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक ने कहा कि कोविड गाइड लाइन के साथ कराई जाएंगी परीक्षाएं उन्होंने कंट्रोलरूम के लिए स्थान भी देखा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:00 AM (IST)
इस बार कुशीनगर में बनेगा बोर्ड परीक्षा का कंट्रोल रूम
इस बार कुशीनगर में बनेगा बोर्ड परीक्षा का कंट्रोल रूम

कुशीनगर: माध्यमिक शिक्षा परिषद, उप्र (बोर्ड) 2021 की अगले माह आठ मई से प्रारंभ होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराते हुए पूरी शुचिता से कराई जाएंगी। यह जानकारी संयुक्त शिक्षा निदेशक गोरखपुर योगेंद्र नाथ सिंह ने दी। वह बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर केंद्रों का निरीक्षण करने के क्रम में मंगलवार को बुद्ध इंटर कालेज कुशीनगर का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। बताया कि यहां जनपद का परीक्षा कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।

उन्होंने कंप्यूटर कक्ष व निर्माणाधीन प्रयोगशालाओं का निरीक्षण भी किया। कहा कि प्रत्येक विद्यालय के कंट्रोल रूम कुशीनगर स्थित जिला कंट्रोल रूम से जुड़ेगें और सीधे लखनऊ निदेशालय के कंट्रोल रूम से आठ से 28 मई तक 24 घंटे लाइव रहेंगे। प्रत्येक कमरे में वायस रिकार्डर और सीसीटीवी कैमरे होंगे। किसी भी परीक्षा कक्ष की समस्त गतिविधियां कंट्रोल रूम में देखी जा सकेंगी। उन्होंने प्रधानाचार्य डा. रितेश कुमार चौधरी से केंद्र को सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया। जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र ने बताया कि जनपद में हाईस्कूल में 33024 पुरुष व 29230 महिलाओं सहित 62254 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे जबकि इंटरमीडिएट में 46134 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, इनमें 24194 पुरुष व 21940 महिलाएं शामिल हैं। बलींद्र सिंह, सुरेश प्रसाद गुप्त, सूर्यप्रकाश, अखिलेश कुमार, राजेश राय, कृष्णमोहन राव, शंभुशरण श्रीवास्तव, सुधीर कुमार, अरुण कुमार आदि उपस्थित रहे।

सीनियर डायट लेक्चरर बने अभिषेक

फाजिलनगर ब्लाक के गांव रुदवलिया निवासी अभिषेक पांडेय ने यूपीपीसीएस 2020 की परीक्षा में प्रदेश में 9वीं रैंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया है। उनका चयन सीनियर डायट लेक्चरर के पद पर हुआ है।

अभिषेक की प्रारंभिक शिक्षा गांव के प्राथमिक विद्यालय तथा स्नातक एवं परास्नातक की शिक्षा बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर से हुई है। उनके चयन पर पिता रमाकांत पांडेय, भाई सहायक अभियोजन अधिकारी विनय कुमार पांडेय, बहन डा. वृंदा पांडेय, आस्था पांडेय ने प्रसन्नता जताई है।

chat bot
आपका साथी