पूर्वी उत्तर प्रदेश का ये थाना होगा ओपन जिम से युक्त

सिद्धार्थनगर के थाना त्रिलोकपुर के हिस्से में बड़ी उपलब्धि जुड़ने वाली है। थाना परिसर में ओपन जिम की 12 मशीनें लग रही हैं जिसका कार्य जोरों पर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह पहला थाना होगा जो ओपन जिम से युक्त होगा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:42 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:42 AM (IST)
पूर्वी उत्तर प्रदेश का ये थाना होगा ओपन जिम से युक्त
त्रिलोकपुर थाना परिसर में ओपन जिम के लिए लगा उपकरण। जागरण

गोरखपुर, मोहम्मद मेहंदी : कई मायने में अपनी अलग पहचान बना चुके सिद्धार्थनगर के थाना त्रिलोकपुर के हिस्से में बड़ी उपलब्धि जुड़ने वाली है। थाना परिसर में ओपन जिम की 12 मशीनें लग रही हैं, जिसका कार्य जोरों पर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह पहला थाना होगा, जो ओपन जिम से युक्त होगा। यहां पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी सेहत को फिट रह सकते हैं। आसपास क्षेत्र के नौजवानों के लिए जिम की सुविधा प्रदान होगी।

सेहत सुधारने वालों के लिए अच्छी खबर

पुलिस जवानों के साथ उन नौजवानों के लिए अच्छी खबर है, जो सुबह-शाम अपनी सेहत सुधारने के लिए प्रयास कर रहे हैं। व्यायाम व योगा के जरिये अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने वालों के लिए जल्द ही त्रिलोकपुर में ओपन जिम की सुविधा मिलने लगेगी। सरकार की ओर से इस मद में करीब 15 लाख रुपये खर्च करने का प्रावधान है। ब्लाक अंतर्गत त्रिलोकपुर गांव में आधुनिक मशीनें लगाई जानी थीं, चूंकि यहां कोई पार्क नहीं है इसलिए ओपन जिम थाना परिसर में लगाई जा रही हैं, जिससे इसकी देखरेख के साथ इसका बेहतर उपयोग भी हो सके।

हरा-भरा परिसर, स्वच्छता में भी अव्वल

त्रिलोकपुर थाना परिसर चारों तरफ से हरा-भरा है। किनारे जल संरक्षण के लिए तालाब है, जिसमें हर समय पानी भरा रहता है। आकर्षक गमलों में भिन्न-भिन्न पौधे एवं फूल यहां की शोभा बढ़ाए रहते हैं। स्वच्छता की दिशा में इस थाने की मिसाल दी जाती है। अभी बीते अप्रैल में ही एडीजी गोरखपुर जोन ने स्वच्छता एवं हरियाली को प्रोत्साहन करने के लिए प्रतियोगिता आयोजित कराई थी, वीडियो व फोटो संकलन कराए गए थे। मई में परिणाम घोषित हुआ तो इस थाने ने गोरखपुर जोन में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

त्रिलोकपुर पुलिस की अच्छी पहल

सिद्धार्थनगर के पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी ने कहा कि त्रिलोकपुर पुलिस की यह अच्छी पहल है। इससे आस-पास के गांवों के रहने वाले युवाओं को भी सेहत संवारने का मौका मिलेगा। जब युवा पीढ़ी की सेहत ठीक होगी तो समाज में बेहतर संदेश जाएगा और अन्य थानों के लिए यह नजीर बनेगा।

हरियाली व स्वच्छता की दिशा में कराए गए बेहतर कार्य

त्रिलोकपुर के प्रभारी निरीक्षक रणधीर कुमार मिश्रा ने कहा कि थाना परिसर में हरियाली व स्वच्छता की दिशा में बेहतर कार्य कराए गए हैं। अब यहां ओपन जिम खुल जाने से पुलिस अधिकारियों, जवानों के साथ ही आसपास के नौजवानों के लिए भी अच्छा अवसर रहेगा कि वह यहां आकर अपनी फिटनेस बेहतर बना सकें। ओपन जिम लगने से कम्युनिटी पुलिसिंग को भी बढ़ावा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी