CBSE Reading Mission: पढऩे में रुचि पैदा करेगा सीबीएसई का यह मिशन

सीबीएसई ने छात्रों का ध्यान पढऩे पर केंद्रित करने के लिए रीड‍िंग मिशन कार्यक्रम शुरू किया है।इसके तहत पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को कहानी की किताबें। इसके अलावा आठवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने अंग्रेजी व हिंदी में सामग्री आनलाइन मुहैया कराया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:06 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:06 AM (IST)
CBSE Reading Mission: पढऩे में रुचि पैदा करेगा सीबीएसई का यह मिशन
सीबीएसई ने अपने छात्रों के ल‍िए रीड‍िंग मिशन कार्यक्रम शुरू किया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों का ध्यान पढऩे पर केंद्रित करने के लिए रीड‍िंग मिशन कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम दो साल तक चलेगा। इसके तहत पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को कहानी की किताबें। इसके अलावा आठवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने अंग्रेजी व हिंदी में सामग्री आनलाइन मुहैया कराया है।

स्कूलों में पुस्तकालयों को अच्‍छी पुस्तकों से सुसज्जित करने पर जोर

नई शिक्षा नीति 2020 में भी रीड‍िंग पर जोर दिया गया है। इसी क्रम में सीबीएसई ने रीड‍िंग मिशन की शुरुआत की है। जिससे पढ़ाई के प्रति कम रूचि दिखाने वाले विद्यार्थियों का फिर से रूझान बढ़ सके। बोर्ड का मानना है कि मिशन रीड‍िंग के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्कूलों को अपने पुस्तकालयों की अच्‍छी किताबों से सुसज्जित करने आवश्यकता है।

विद्यार्थियों में पढऩे की आदत डालने के लिए सीबीएसई की यह एक अनूठी पहल है। स्कूल पुस्तकालयों में विद्यार्थियों की रुचि के अनुसार किताबें रखें, ताकि वह पढऩे के प्रति आकर्षित हो सकें। प्रधानाचार्य बोर्ड की इस पहल से विद्यार्थियों व अभिभावकों को अवगत कराएं। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

बीएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा 29 से

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालय के बीएड द्वितीय वर्ष 2021 के संस्थागत, भूतपूर्व, अंकसुधार तथा बीपीएड द्वितीय वर्ष 2020 और बीपीएड द्वितीय वर्ष 2021 के संस्थागत, भूतपूर्व, अंकसुधार परीक्षा के लिए अर्ह विद्यार्थियों की परीक्षा 29 सितंबर से सुबह 9 से 10:30 बजे विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर संपन्न होगी। परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र कुमार स‍िंह ने बताया कि ने बताया कि विस्तृत परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित परीक्षा केंद्र एवं नियुक्त केंद्राध्यक्षों की सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

बताया कि विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों के बीएड द्वितीय वर्ष सत्र 2019-20 के छूटी प्रायोगिक परीक्षा के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा चार अक्तूबर को शिक्षा शास्त्र विभाग में सुबह 11:30 बजे से होगी। अधिष्ठाता शिक्षा संकाय प्रो. शोभा गौड़ ने बताया कि विद्यार्थी अपने सभी सत्रीय कार्य विभाग में एक अक्तूबर तक अवश्य जमा करा दें। परीक्षा तिथि के दिन दो विषयों की पाठ योजना साथ लेकर आएं।

chat bot
आपका साथी