पुलिस के इस एप से पता चल जाएगा कहां हो रही है जांच, झूठ नहीं बोल पाएंगे पुलिसकर्मी

शहर में कहां पुलिस जांच हो रही है इसकी जानकारी अधिकारियों को आफिस में बैठे ही हो जाएगी। एसपी सिटी ने इसके लिए पुलिस बैरियर चेकिंग एप तैयार कराया है। सभी थानेदार व चौकी प्रभारी के मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कराया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:50 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:50 AM (IST)
पुलिस के इस एप से पता चल जाएगा कहां हो रही है जांच, झूठ नहीं बोल पाएंगे पुलिसकर्मी
पुलिस ने ऐसा एप तैयार किया है जिससे घर बैठे पता चल जाएगा कि कहां चेकिंग हो रही है।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शहर में किस स्थान पर चेकिंग हो रही है इसकी जानकारी अधिकारियों को आफिस में बैठे ही हो जाएगी। एसपी सिटी ने इसके लिए पुलिस बैरियर चेकिंग एप तैयार कराया है। सभी थानेदार व चौकी प्रभारी के मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कराया गया है। जिसे आन करते ही उनको लोकेशन अधिकारियों को दिखने लगेगा। शहर में चेकिंग के लिए 48 प्वाइंट बनाए गए हैं। जहां पर थानेदार व चौकी प्रभारी कोई वारदात होने या आम दिनों में खड़े होकर चेकिंग करेंगे।

48 स्थानों पर होगी चेकिंग, पुलिसकर्मी नहीं बोल पाएंगे झूठ

कोरोना संक्रमण के दौरान शहर में 48 बैरियर बनाए गए थे। सभी जगहों पर पुलिस कर्मचारियों की डयूटी लगती थी। इसके अलावा कई जगहों को चेकिंग के लिए चिन्हित किया है। जहां पर थाना व चौकी प्रभारी नियमित ढंग से चेकिंग करते हैं। प्रभावी तरीके से चेकिंग करने के लिए एसपी सिटी ने पुलिस बैरियर चेकिंग एप तैयार कराया है।जिसे शहर क्षेत्र के सभी थानेदार व चौकी प्रभारियों के मोबाइल में डाउनलोड कराया गया है।पुलिस लाइन में बैठक कर सभी को उपयोग करने का तरीका बता दिया गया है।

चेकिंग की फोटो जैसे ही एप पर पुलिसकर्मी अपलोड करेंगे अधिकारियों को पता चल जाएंगा कि कौन किस स्थान पर मौजूद है। पहले एक साथ सभी 48 स्थानों पर चेकिंग करने का आदेश होने पर कई लोग बैरियर पर पहुंचते ही नहीं थे। वाट्सएप ग्रुप पर चेकिंग की पुरानी फोटो डाल देते थे। चेकिंग के दौरान क्या-क्या कार्रवाई हुई इसकी भी जानकारी अधिकारियों को नहीं हो पाती थी। पुलिस बैरियर एप से इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

पुलिस बैरियर एप में है यह सुविधा

किस स्थान पर चेकिंग हो रही है उसकी जानकारी मिल जाएगी।

किस बैरियर पर कितने वाहन रोके गए, किसको रोका गया इसकी जानकारी पा सकेंगे।

जीपीएस मैपिंग होने से कोई झूठ नहीं बोल पाएगा।

व्हाटसएप पर सूचना फोटो भेजने की बजाय पुलिस कर्मी एप का इस्तेमाल करेंगे।

सफल होने पर पूरे जोन में लागू होगी व्यवस्था

शहर में शुरु किए गए पुलिस बैरियर एप का प्रयोग अगर सफल रहा तो इस व्यवस्था को पूरे जोन में शुरू कराया जाएगा।एसएसपी के साथ ही एडीजी जोन कार्यालय से इसकी मानीटरिंग हो रही है।

पुलिस बैरियर चेकिंग एप के जरिए शहर में 48 स्थानों पर चेकिंग शुरू हो गयी है। एप की मदद से आफिस में बैठे ही पता चल जाता है कि किस स्थान पर चेकिंग हो रही है और क्या कार्रवाई हुई। - सोनम कुमार, एसपी सिटी।

chat bot
आपका साथी