ऐसे बेअंदाज नहीं हुए पशु तस्‍कर, पुल‍िस व प्रशासन‍िक महकमें में है इनकी गहरी पैठ Gorakhpur News

पशु तस्करों के पुलिसकर्मी मददगार हैं। पिछले साल एसटीएफ ने चौरीचौरा में पशु तस्करों को पकड़ा था। देवरिया जिले में तैनात मददगार सिपाही को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजा था। खोराबार में तैनात कई पुलिसकर्मियों पर भी पशु तस्करों की मदद करने के आरोप में कार्रवाई हो चुकी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 01:50 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 01:50 PM (IST)
ऐसे बेअंदाज नहीं हुए पशु तस्‍कर, पुल‍िस व प्रशासन‍िक महकमें में है इनकी गहरी पैठ Gorakhpur News
गोरखपुर में कुछ पुल‍िसकर्मी पशु तस्‍करों की मदद कर रहे हैं। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में बेखौफ होकर घूम रहे पशु तस्करों की पुल‍िस व प्रशासन‍िक महकमें में गहरी पैठ है। कई पुलिसकर्मी इनके मददगार हैं। पिछले साल एसटीएफ ने चौरीचौरा क्षेत्र में पशु तस्करों को पकड़ा था। देवरिया जिले में तैनात मददगार सिपाही को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजा था। खोराबार में तैनात कई पुलिसकर्मियों पर भी पशु तस्करों की मदद करने के आरोप में कार्रवाई हो चुकी है।

द‍िसंबर 2020 में जेल गया था देवरिया जिले का सिपाही

गाजीपुर के करीमुद्दीन थाना क्षेत्र के डेहमा कुसमहा के निवासी सिपाही रामानंद की देवरिया के सलेमपुर थाने में तैनाती थी। रामानंद का ट्रक पशुओं की तस्करी के धंधे में लगा था। एसटीएफ ने दिसंबर 2020 में चौरीचौरा इलाके में पांच ट्रक में 150 गोवंशीय पशुओं के साथ 9 तस्करों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में बलिया के मो. खालिद और देवरिया में तैनात सिपाही रामानंद तथा देवरिया के कंचनपुर गांव के प्रधान अनवर का नाम प्रकाश में आया था। सिपाही के जेल जाने के बाद एसपी देवरिया ने उसे बर्खास्त कर दिया था। मई 2018 में खोराबार क्षेत्र में क्राइम ब्रांच और पुलिस की टीम ने घेराबंदी कर पशु तस्करों को गिरफ्तार किया था। जांच में पता चला कि थाने में तैनात सिपाही पशु तस्करों की मदद करता था। सीओ की रिपोर्ट पर एसएसपी ने सिपाही को निलंबित कर मुकदमे में उसका नाम शामिल कराया था।

शिकायत लेकर पुलिस कार्यालय पहुंचे पशुपालक

बिलंदपुर और पैडलेगंज के रहने वाले पशु पालक शनिवार की दोपहर तस्करों की शिकायत लेकर पुलिस कार्यालय पहुंचे। अधिकारियों के न होने पर शिकायत प्रकोष्ठ में प्रार्थना पत्र देकर चले गए।

पशु पालक मोनू यादव, प्रहलाद यादव, राजन और महेश ने बताया कि एक माह के भीतर पशु तस्कर उनके पांच पशु उठा ले गए हैं। सीसी कैमरे में करतूत कैद होने के बाद भी पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है।

कुशीनगर जिले के पशु तस्करों की तलाश

पुलिस व क्राइम ब्रांच की नजर कुशीनगर जिले के पशु तस्करों पर है। एक माह से यह गिरोह शहर में वारदात कर रहा है। घटनास्थल के पास मिले सीसी कैमरे की फुटेज से इनकी पहचान भी हुई है। क्राइम ब्रांच के साथ ही शाहपुर पुलिस ने चिह्नित किए गए तस्करों की तलाश तेज कर दी है।

शहर की नाकाबंदी कर सघन चेक‍िंग करने के साथ ही पुलिस मोहल्ले व हाईवे पर गश्त कर रही है। पशु तस्करों के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। जल्द ही उन्हेें गिरफ्तार कर पूरे नेटवर्क का पर्दाफाश किया जाएगा। - दिनेश कुमार पी, एसएसपी।

chat bot
आपका साथी