प्रो कबड्डी लीग के ल‍िए 83-83 लाख में बिके पूर्वोत्तर रेलवे के यह दो ख‍िलाड़ी

Pro Kabbadi League आइपीएल में अपना जौहर दिखाने वाले देश-विदेश के क्रिकेटरों की तरह भारत के गांव-गांव खेले जाने वाली कबड्डी के खिलाड़ियों की भी बोली लगने लगी है। देश की दिग्गज टीमों ने प्रो कबड्डी लीग के लिए पूर्वोत्तर के पांच खिलाड़ियों पर अपना दांव लगाया है।

Pradeep SrivastavaWed, 22 Sep 2021 07:05 AM (IST)
एनईआर के कबड्डी ख‍िलाड़ी परवेश व रोहित गुलिया। - जागरण

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। ओलंपियन प्रियंका गोस्वामी और जूनियर विश्वकप कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य जीतने वाले गौरव बालियान ही नहीं, पूर्वोत्तर रेलवे के कबड्डी खिलाड़ी भी विश्व फलक पर छाने की तैयारी में हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में अपना जौहर दिखाने वाले देश-विदेश के क्रिकेटरों की तरह भारत के गांव-गांव खेले जाने वाली कबड्डी के खिलाड़ियों की भी बोली लगने लगी है। देश की दिग्गज टीमों ने प्रो कबड्डी लीग के लिए पूर्वोत्तर के पांच खिलाड़ियों पर अपना दांव लगाया है। नेशनल कबड्डी चैंपियनशिप में भारतीय रेलवे का डंका बजाने वाले उदीयमान खिलाड़ी प्रो कबड्डी लीग में भी अपना कला-कौशल और दमखम दिखाने के लिए जोरशोर में तैयारी में जुट गए हैं।

प्रो कबड्डी के लिए देश की दिग्गज टीमों ने पांच खिलाड़ियों पर लगाया दांव

प्रो कबड्डी का आठवां सीजन दिसंबर में होना है। हालांकि अभी आयोजन स्थल की घोषणा नहीं हुई है। लेकिन, खिलाड़ियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, आइपीएल की तरह कबड्डी भी घर-घर में लोकप्रिय होने वाला प्रमुख खेल बन गया है। बच्चे ही नहीं युवा और बुजुर्ग भी टीवी पर इस खेल को देखकर अपने पुराने दिनों की याद करने हैं। बातचीत में गुजरात गेंट टीम के कवर सेंटर खिलाड़ी परवेश कहते हैं, कबड्डी देश के लोगों के दिल के काफी करीब है। यह भारत के माटी का खेल है।

गुजरात गेंट में 83-83 लाख में बिके पूर्वोत्तर रेलवे के परवेश व रोहित गुलिया

इस खेल से गांव और बाग की खुशबू आती है। अब तो देश में हर खेल का माहौल तैयार होने लगा है। युवा किसी भी खेल में अपना 100 फीसद देकर क्षेत्र ही नहीं देश का नाम रोशन कर सकते हैं। परवेश ही नहीं रोहित गुलिया भी हरियाणा स्टीलर्स ने 83 लाख रुपये में खरीदा है। सबसे युवा खिलाड़ी नितिन पंवार को यूपी योद्धा टीम ने आठ लाख में खरीदा है। यह सभी खिलाड़ी पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर में तैनात हैं।

खिलाड़ियों का प्रोफाइल

परवेश कुमार : गोरखपुर में टीटीई, सीनियर नेशनल में गोल्ड मेडल, प्रो कबड्डी के चौथे सीजन से जुड़े। वर्तमान में गुजरात गेंट ने 83 लाख में खरीदा।

सुनील कुमार : गोरखपुर मुख्यालय में जूनियर क्लर्क, सीनियर नेशनल में गोल्ड मेडल- प्रो कबड्डी के चौथे सीजन से जुड़े। वर्तमान में गुजरात गेंट ने 75 लाख में खरीदा।

रोहित गुलिया : गोरखपुर वाणिज्य विभाग में तैनात, सीनियर नेशनल में गोल्ड मेडल। वर्तमान में हरियाणा स्टीलर्स ने 83 लाख रुपये में खरीदा।

नितिन पंवार : गोरखपुर यांत्रिक कारखाना, जूनियर नेशनल में सिल्वर मेडल, पहली बार प्रो कबड्डी लीग से जुड़े। यूपी योद्धा ने आठ लाख में खरीदा।

अमित नागर : गोरखपुर में टीटीई, जूनियर नेशनल में गोल्ड मेडल, वर्ष 2016 से ही प्रो कबड्डी से जुड़े। वर्तमान में पिंक पैंथर ने दस लाख में खरीदा।

कुछ वर्षों से क्रिकेट के अतिरिक्त अन्य खेलों के प्रति भी लोगों का रुझान बढ़ा है। महाप्रबंधक के कुशल संरक्षण एवं कोचों के बेहतर प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन से खिलाड़ियों के प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। प्रो कबड्डी लीग आरंभ होने से कबड्डी खेल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। इस बार होने वाले प्रो-कबड्डी लीग में विभिन्न टीमों के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के पांच खिलाड़ी चयनित हुए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे की कबड्डी टीम इंडियन रेलवे की चैंपियन है। इस टीम के कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। - पंकज कुमार सिंह, महासचिव- पूर्वोत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.