खाद और खाली बारियों की बरामदगी बता रही नकली खाद का बड़ा है कारोबार

महराजगंज जिले में घुघली चीनी मिल में बड़ी मात्रा में खाद की खाली बोरी व खाद बरामद होने के बाद निचलौल तहसील क्षेत्र के सिसवा सबया व बढ़या स्थित गोदामों से खाद बरामद कर प्रशासन ने सील कर दिया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:05 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 02:44 PM (IST)
खाद और खाली बारियों की बरामदगी बता रही नकली खाद का बड़ा है कारोबार
खाद और खाली बारियों की बरामदगी बता रही नकली खाद का बड़ा है कारोबार। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महराजगंज जजिले में घुघली चीनी मिल में बड़ी मात्रा में खाद की खाली नई बोरी व खाद बरामद होने के बाद निचलौल तहसील क्षेत्र के सिसवा, सबया व बढ़या स्थित गोदामों में भरे भारी मात्रा में खाद बरामद कर उसे प्रशासन द्वारा सील किया जाना, क्षेत्र में अवैध खाद के बड़े कारोबार की ओर इशारा कर रहा है। जिसे लेकर किसानों में चिंता व्याप्त है।

ज्‍वाइंट मजिस्‍ट्रेट ने की थी छापेमारी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट साईं तेजा सीलम ने घुघली के चीनी मिल में छापेमारी की थी। जहां खाद की खाली नई बोरी मिली थी। जिसके अगले दिन 25 नवंबर को सिसवा क्षेत्र के सबया में छापेमारी किया। जहां मनीष ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम में खाद, मटर व मक्का बरामद हुआ। मौके पर गोदाम में मौजूद खाद के दस्तावेज नहीं होने पर उसे सील कर दिया गया। जिसे अगले दिन 26 नवंबर को खोलकर जांच किया गया। साथ ही सभी दस्तावेज जब्त कर सैम्पल लैब भेज दिया गया।

बढया व आईपीएल चीनी मिल के पास गोदाम में भी हुई बरामदगी

उसी दिन शाम को सिसवा स्थित आईपीएल चीनी मिल व बढ़या स्थित एक गोदाम में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट साईं तेजा सीलम व एसडीएम सत्यप्रकाश मिश्रा ने छापेमारी कर दोनों गोदाम सील कर दिया है। साथ ही सभी गोदाम से सैम्पल लेकर लैब भेजा गया है। प्रशासन द्वारा लगातार छापेमारी कर खाद बरामद करने के बाद किसानों में ये चर्चा आम हो गई है कि जो खाद दुकानों पर मिल रहे हैं। वह भी कहीं नकली तो नहीं हैं। अगर नकली खाद रहा तो उसके उपयोग से किसान बर्बाद हो जाएंगे।

डीएम को भजी जाएगी जांच रिपोर्ट

जिला कृषि अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कहा कि सभी सील गोदामों से सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट डीएम को प्रेषित किया जाएगा। जिलाधिकारी का आदेश मिलने पर दोषियों के विरुद्ध कडी कार्रवाई की जाएगी। धंधे में लिप्‍त किसी भी व्‍यक्ति को बक्‍शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी