Onion Price: फ‍िर बढ़ा प्‍याज का भाव, 26 से बढ़कर 32 रुपये प्रति किलो हुआ मूल्‍य

प्‍याज का भाव एक बार फ‍िर बढ़ गया है। गोरखपुर के थोक मंडी में चार सौ रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है। फुटकर में 26 रुपये से बढ़कर 32 रुपये किलो प्याज हो गया है। इसके मूल्‍य में अभी और बढ़ोत्‍तरी की आशका है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:50 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:50 AM (IST)
Onion Price: फ‍िर बढ़ा प्‍याज का भाव, 26 से बढ़कर 32 रुपये प्रति किलो हुआ मूल्‍य
प्‍याज के मूल्‍य में एक बार फ‍िर बढ़ोत्‍तरी हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बारिश ने प्याज के भाव को बढ़ा दिया है। थोक मंडी में चार सौ रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है। फुटकर में 26 रुपये से बढ़कर 32 रुपये किलो प्याज हो गया है। भीगने की वजह से एक बोरे (लगभग 50 किलो) में पांच से सात किलो प्याज खराब निकल रहा है। इस कारण भी प्याज के भाव में बढ़ रहे हैं। थोक कारोबारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में कीमतों में और उछाल आएगा।

इस कारण बढ़ रहा मूल्‍य

मंगलवार को महेवा थोक मंडी में प्याज 2400 से 2700 रुपये क्विंटल बिका, जबकि सोमवार को यही प्याज 2100 से 2300 रुपये क्विंटल बिका था। फिलहाल मंडी में नासिक और शाजापुर से प्याज आ रहा है। प्याज की कीमतों में तेजी का असर खुदरा बाजार में दिखाई देने लगा है। दो दिनों के भीतर चार से छह रुपये किलो की बढ़ोतरी हो गई। शहर के कुछ हिस्सों में 35 रुपये किलो प्याज बेची जा रही है। थोक कारोबारी शमशाद अहमद 'पप्पू' ने बताया कि बारिश के कारण प्याज को बहुत नुकसान पहुंचा है।

अभी और बढ़ेगा भाव

नासिक में ही प्याज 2300 रुपये क्विंटल मिल रहा है, वहां से माल मंगवाने में प्रति क्विंटल 400 रुपये का खर्च आता है। इसलिए प्याज के दाम में उछाल आया है। यही स्थिति रही तो आने वाले दिनों में 40 रुपये तक प्याज पहुंच जाएगा। फुटकर विक्रेता सुनील कुमार ने बताया कि बोरे में पांच किलो तक प्याज डैमेज निकल रहा है। प्याज को छांटने में कई घंटे बर्बाद हो जाते हैं। छोटे-बड़े प्याज को अलग-अलग करना पड़ता है। एक किलो प्याज बेचने में मुश्किल से दो से तीन रुपये की बचत हो रही है, जबकि एक किलो सब्जी बेचने पर आठ से 10 रुपये मिलते हैं। जैसे-जैसे दाम बढ़ेगा मुनाफा कम होता जाएगा।

सरकार से ई-कामर्स के लिए नई नीति बनाने की मांग

पूर्वांचल उद्योग व्यापार मंडल ने प्रधानमंत्री व वाणिज्य मंत्री को पत्र भेजकर देश में ई-कामर्स के लिए नई नीति बनाने की मांग की है। साथ ही कहा है कि विदेशी ई-कामर्स कंपनियों द्वारा एफडीआइ के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, जिसकी जांच कराई जाने की जरूरत है। संगठन के महानगर अध्यक्ष मणिनाथ गुप्ता ने पत्र में कहा है कि विदेशी ई-कामर्स कंपनियों के बिजनेस माडल की जांच करने और इन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार को ई-कामर्स के लिए कमेटी गठित करना चाहिए। ताकि नियम विरुद्ध व्यापार करने पर उन्हें दंडित किया जा सके।

chat bot
आपका साथी