Mustard Oil Price: फिर बढ़ा सरसों तेल व रिफाइंड का मूल्य, तीन दिन में इतना बढ़ गया भाव

Mustard Oil Price सरसों का तेल रिफाइंड के साथ दाल का भाव एक बार फिर से चढ़ने लगा है। तीन दिनों में सरसों के तेल में पांच रिफाइंड में चार रुपये लीटर की बढ़ोतरी हुई है। कुछ दिन पूर्व भी इसके मूल्य में बढ़ोत्तरी हुई थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 09:25 PM (IST)
Mustard Oil Price: फिर बढ़ा सरसों तेल व रिफाइंड का मूल्य, तीन दिन में इतना बढ़ गया भाव
बीते तीन दिनों में सरसों तेल के भाव में पांच से दस रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Mustard Oil Price In Gorakhpur: सरसों का तेल, रिफाइंड के साथ दाल का भाव एक बार फिर से चढ़ने लगा है। तीन दिनों में सरसों के तेल में पांच, रिफाइंड में चार रुपये लीटर और अरहर की दाल में प्रतिकिलो पांच रुपये की बढ़ोतरी हुई है। पाम आयल के आयात-निर्यात से प्रतिबंध हटने के बाद से माना जा रहा था कि सरसों के तेल के मूल्य में कमी आएगी लेकिन सरसों के तेल के मूल्य में कमी होने की बजाय वृद्धि होना आश्चर्यजनक है।

इतना बढ गया मूल्य

पैक्ड सरसों का तेल फुटकर में 168 से 170 तथा रिफाइंड 155 रुपये लीटर बिक रहा है। वहीं अरहर की दाल 95 से बढ़कर 100 रुपये किलो हो गई है। चना, मसूर और मूंग की दाल के दाम भी दो से पांच रुपये किलो तक बढ़े हैं। कुछ दिनो पूर्व भी सरसों तेल का भाव बना था।

मई में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था सरसों का तेल

खाद्य तेलों की बढ़ती हुई कीमत आम गृहणियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। वहीं बारिश की वजह से सब्जियां भी दोगुनी कीमत पर खरीदनी पड़ रही है। जनवरी से मई तक सरसों के तेल और रिफाइंड की कीमतें लगतार बढ़ रही थी। मई में सरसों का तेल अपने उच्चतम कीमत 186 रुपये लीटर तक पहुंच गया था, जबकि रिफाइंड 175 रुपये लीटर बिका। जून के अंितम सप्ताह में सरसों और रिफाइंड दोनों में 26 रुपये प्रति लीटर गिरावट आई है, लेकिन तेल की कीमतें एक बार फिर बढ़ने लगी है।

एक माह में दस दस रुपये बढ़ गया मूल्य

थोक कारोबारी संजय कुमार के मुबातिक सटाेरियों की वजह से तेल और दाल की कीमतें स्थिर नहीं हो पा रही है। बाजार में कभी इतना उतार-चढ़ाव नहीं हुआ, जितना छह माह में देखने को मिला है। सिधारीपुर के किराना कारोबारी मोहम्मद जावेद ने बताया कि तेल की कीमतों को लेकर आए दिन ग्राहक विवाद करते हैं। पिछले माह जो तेल 158 रुपये लीटर था अब वह 168 रुपये हो गया है। इसी तरह दो दिन पहले तक 95 रुपये किलो बिक रही अरहर की दाल सौ रुपये हो गई है। साथ ही चना, मसूर, मूंग की दाल में भी तेजी है।

chat bot
आपका साथी