देवरिया के इस गांव का चुनाव रद, अब नए सिरे से शुरू होगी प्रक्रिया, जानें-क्‍या है कारण Gorakhpur News

देसही देवरिया के पौहारी छापर गांव के प्रधान पद के उम्मीदवार पारस चौहान की दो दिन दिन पूर्व मौत हो गई। इसको देखते हुए ग्राम प्रधान पद के लिए 26 अप्रैल को होने वाले मतदान को रद कर दिया गया है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 01:49 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 05:23 PM (IST)
देवरिया के इस गांव का चुनाव रद, अब नए सिरे से शुरू होगी प्रक्रिया, जानें-क्‍या है कारण Gorakhpur News
पंचायत चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। देवरिया जनपद के देसही देवरिया के पौहारी छापर गांव के प्रधान पद के उम्मीदवार पारस चौहान की दो दिन दिन पूर्व मौत हो गई। इसको देखते हुए देसही देवरिया विकास खंड के निर्वाचन अधिकारी ने ग्राम पंचायत पौहारी छापर के ग्राम प्रधान पद के लिए 26 अप्रैल को होने वाले मतदान को रद कर दिया है। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार की मौत की सूचना ग्राम विकास अधिकारी सुनील कुमार पासवान ने 21 अप्रैल को दी। जिसको देखते हुए उप्र सदस्यों, प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों का निर्वाचन नियमावली 1984 के नियम 74 यथासंशोधित के तहत प्रधान पद पर चुनाव रद किया गया है। चुनाव की सभी कार्यवाही उसी तरह से नए सिरे से शुरू की जाएगी, मानो कोई नया निर्वाचन किया जा रहा है। प्रतिबंध यह है कि जिन उम्मीदवारों का पर्चा वैध रहा है। उनको पर्चा भरने की आवश्यकता नहीं होगी। एसडीएम सदर सौरभ सिंह ने बताया कि केवल प्रधान पद का मतदान रद हुआ है।

पंंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर लगेगा रासुका

देवरिया में पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने की आशंका वालों को पुलिस ने पाबंद करना शुरू कर दिया है। पुलिस अधीक्षक डा. श्रीपति मिश्र ने पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद में प्रत्याशी समेत तीन हजार ऐसे लोग चिह्नित किए गए हैं, जिनसे चुनाव में गड़बड़ी होने की संभावना है। उन्हें रेड कार्ड दिया गया है। पांच हजार लोगों को येलो कार्ड दिया गया है। हर गांव की गतिविधि पर नजर है। सी-प्लान के तहत पुलिस हर गांव के संभ्रांत लोगों को फोन कर गांव की गतिविधि के बारे में जानकारी ले रही है। कुछ जगहों से शराब व अन्य सामान बांटने की सूचना पर पुलिस कार्रवाई भी कर रही है। जिले में 178 सेक्टर पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिसमें एक उप निरीक्षक दो सिपाही व दो होमगार्ड शामिल हैं। प्रत्येक थाने पर 10 से 12 पुलिस कलस्टर अधिकारी की तैनाती की गई है, जिसमें एक उप निरीक्षक व दो सिपाही तैनात किए गए हैं। एक कलस्टर अधिकारी के पास पांच से छह मतदान केंद्र की जिम्मेदारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी