ट्राली बैग को लेकर गार्ड व रेलवे प्रशासन में रस्‍साकशी जारी, नरमू के महामंत्री ने दी आमरण अनशन की चेतावनी

रेलवे प्रशासन ने लाइन बाक्‍स हटाकर गार्डों को ट्राली बैग देने का निर्णय लिया है। गार्ड इसका विरोध कर रहे हैं। इसको लेकर रेल प्रशासन और गार्डों के बीच कई दिन से रस्‍साकशी जारी है। इस बीच नरमूू ने गार्डों का समर्थन किया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 06:45 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 06:45 AM (IST)
ट्राली बैग को लेकर गार्ड व रेलवे प्रशासन में रस्‍साकशी जारी, नरमू के महामंत्री ने दी आमरण अनशन की चेतावनी
ट्राली बैग को लेकर रेलवे प्रशासन व गार्डों के बीच रस्‍साकशी जारी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। ट्राली बैग को लेकर गार्डों और रेलवे प्रशासन के बीच में रस्‍साकशी जारी है। इस बीच रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) गार्डों के समथर्न में आ गया है। यूनियन के महामंत्री केएल गुप्त ने गार्डों के समर्थन और उन्‍हें ट्राली दिए जाने के विरोध में आमरण अनशन की चेतावनी दी है। उन्होंने आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र को पत्र लिखकर अनशन की अनुमति भी मांगी है।

स्‍टोर डिपो में हुआ धरना-प्रदर्शन

शनिवार को मुख्यालय गोरखपुर स्थित स्टोर डिपो में आयोजित धरना-प्रदर्शन को संबोधित करते हुए महामंत्री ने बताया कि ट्राली बैग को लेकर 15 सितंबर को रेल भवन दिल्ली में बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक होनी है। बैठक में एआइआरएफ के महामंत्री भी मौजूद रहेंगे। बैठक में रनिंग स्टाफ (लोको पायलट और गार्ड) को ट्राली बैग देने का आदेश वापस नहीं लिया गया तो वे आमरण अनशन पर बैठने को मजबूर होंगे। उन्होंने बताया कि महाप्रबंधक कार्यालय के सामने ट्राली बैग के विरोध में दो दिन तक अन्न जल का त्याग कर प्रदर्शन किया था। महाप्रबंधक ने आश्वासन भी दिया था, लेकिन लखनऊ मंडल प्रशासन लाइन बाक्स की जगह ट्राली बैग देने का लगातार दबाव बनाए हुए हैं। इस मौके पर ओंकार सिंह, अतुल सिंह, डाली यादव, शब्बीर अहमद, चंद्रभूषण त्रिपाठी और दिवाकर रेड्डी आदि मौजूद थे। हालांकि, ट्राली बैग को लेकर लखनऊ मंडल के अफसरों और गार्डों के बीच दो दिन तक चला रस्साकसी शनिवार को समाप्त हो गया। फिलहाल, गार्ड लाइन बाक्स लेकर ही चल रहे हैं।

लिंक डायग्राम के विरोध में उतरा पीआरकेएस

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) की बैठक शनिवार को केंद्रीय कार्यालय में आयोजित हुई। इस दौरान पदाधिकारियों ने वाराणसी मंडल (गोरखपुर पूर्व) के टिकट चेङ्क्षकग स्टाफ के लिए निर्धारित ङ्क्षलक डायग्राम का विरोध किया। उन्होंने रेलवे प्रशासन से पुराने डायग्राम को लागू कराने की मांग की। इस मौके पर विनोद कुमार राय, एके सिंह और मनोज कुमार द्विवेदी आदि पदाधिकारी मौजूद थे।

विरोध सप्ताह मना रहे रेलकर्मी

नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवे (एनएफआइआर) के आह्वान पर पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) ने निजीकरण के विरोध में 13 से 18 सितंबर तक विरोध सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है। सप्ताह की सफलता को लेकर पदाधिकारियों ने बैठक कर रणनीति तैयार की। इस मौके पर विजय पाठक, आरपी भट्ट, दीपक चौधरी और ईश्वर चंद्र विद्यासागर आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी