गोरखपुर शहर के एक लाख नागरिकों की परेशानी 10 दिन में होगी दूर

कमिश्नर रवि कुमार एनजी के निर्देश पर जांच को पहुंचे नगर निगम और लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) के अफसरों में जलभराव दूर कराने की समस्या पर एक बार फिर मंथन हुआ। तय किया गया कि मेडिकल कालेज रोड की कालोनियों की नालियां फोरलेन किनारे के नाले से जोड़ी जाएंगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 05:51 PM (IST)
गोरखपुर शहर के एक लाख नागरिकों की परेशानी 10 दिन में होगी दूर
कमिश्नर रवि कुमार एनजी का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जलभराव से जूझ रहे मेडिकल कालेज रोड किनारे की कालोनियों में रहने वाले एक लाख से ज्यादा नागरिकों की परेशानी 10 दिनों में दूर हो जाएगी। कमिश्नर रवि कुमार एनजी के निर्देश पर जांच को पहुंचे नगर निगम और लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) के अफसरों में जलभराव दूर कराने की समस्या पर एक बार फिर मंथन हुआ। तय किया गया कि मेडिकल कालेज रोड के किनारे की कालोनियों की नालियां फोरलेन किनारे के नाले से जोड़ी जाएंगी। दो स्थानों पर कलवर्ट (भूमिगत नाला) का काम पूरा होगा और जिन स्थानों पर पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होगी वहां कलवर्ट बनाया जाएगा। मंगलवार से काम शुरू होगा।

राप्‍तीनगर की कालोनियों में हाे गया जलभराव

बारिश से राप्तीनगर इलाके की कालोनियों में जलभराव हो गया था। पानी कई घरों में घुस गया था। राप्तीनगर के पार्षद बृजेश सिंह छोटू ने कमिश्नर से शिकायत की थी। साथ ही वन निगम के पास सड़क कटवा दी थी। इसके बाद जलभराव की समस्या दूर हुई। मंगलवार को कमिश्नर ने नगर निगम के उप नगर आयुक्त संजय शुक्ल, मुख्य अभियंता सुरेश चंद, सहायक अभियंता एनडी पांडेय और पीडब्लूडी के अधिशासी अभियंता प्रवीन कुमार, सहायक अभियंता राजेश कुमार को निरीक्षण के लिए भेजा। निरीक्षण के बाद तय किया गया कि फोरलेन के दोनों तरफ के मोहल्लों से निकलने वाली नालियों को बड़े नाले से जोड़ा जाएगा। वन निगम के पास कलवर्ट बनाया जाएगा।

पीडब्लूडी के नाले से नीचे मोहल्ले की नालियां

अफसरों के निरीक्षण में सामने आया कि बशारतपुर, शक्तिनगर, भेडिय़ागढ़ आदि इलाकों की नालियां फोरलेन के किनारे के नाले से नीची हैं। इस कारण पानी की निकासी में दिक्कत हो रही है। शक्तिनगर के पार्षद आलोक सिंह विशेन ने पीडब्लूडी की ओर से डाले गए ह्यूम पाइप में कचरा भरा होने से पानी की निकासी में दिक्कत की जानकारी दी। पाइप की मंगलवार को सफाई का निर्णय लिया गया। साथ ही वन निगम के कार्यालय और शाहपुर थाना मोड़ पर चैंबर बनाने का निर्णय लिया गया। आलोक सिंह विशेन ने कहा कि कई बार निरीक्षण हो चुका है लेकिन होता कुछ नहीं है। जल निगम ने भी गलत तरीके से पाइप लाइन बिछाई है। इसकी भी जांच होनी चाहिए।

गोरखनाथ क्षेत्र में भी समस्या

नगर निगम के उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा ने कहा कि राप्तीनगर के साथ ही गोरखनाथ क्षेत्र में बने नालों में मोहल्लों की नालियों को जोडऩे में लापरवाही हुई है। इससे नागरिकों को जलभराव से जूझना पड़ रहा है। मई माह में निरीक्षण में कमियों की ओर पीडब्लूडी के अफसरों को ध्यान आकृष्ट भी कराया गया था लेकिन कुछ नहीं हुआ।

इन वार्डों के नागरिक होते हैं प्रभावित

भेडिय़ागढ़, शाहपुर, बशारतपुर, शक्तिनगर, राप्तीनगर, चरगांवा, सेमरा आदि वार्ड के लोगों बारिश की पानी से काफी प्रभावित होते रहते हैं।

chat bot
आपका साथी