ओडीएफ की पटरी पर दौड़ी शौचालय एक्सप्रेस

ओडीएफ की पटरी पर दौड़ी शौचालय एक्सप्रेस
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 05:41 PM (IST) Author: Jagran

महराजगंज, जेएनएन: वैसे तो जिले के हर ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन घुघली ब्लाक के बरवां खुर्द गांव का शौचालय एक्सप्रेस इन सबके लिए एक मॉडल है। यह जिले का पहला मॉडल शौचालय है। जहां रंगीन टाइल्स व लाइट के साथ ग्राम प्रधान ने इसे ट्रेन के डिब्बे का आकार देकर इसका नाम शौचालय एक्सप्रेस रख दिया है। ग्राम प्रधान की इस सोच की चहुंओर सराहना हो रही है।

घुघली ब्लाक के बरवां खुर्द गांव में स्वच्छ भारत मिशन और 15वीं वित्त आयोग की 4.46 लाख रुपये की धनराशि से ग्राम प्रधान बृजेश पटेल ने सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया है। इसमें पुरूष महिला के अलग-अलग शौचालय बने हैं। इस सामुदायिक शौचालय में हैंडवास सेंटर, स्नानागार पानी की टंकी भी है। लोगों का आकर्षण बढ़े एवं खुले में शौच बंद हो, इसके लिए ग्राम प्रधान ने शौचालय को ट्रेन की आकार में पेंट करवाकर उसका नाम शौचालय एक्सप्रेस रख दिया है। इसकी फोटो जब स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारिक ग्रुप पर पड़ी तो इसकी अधिकारियों ने खूब सराहना की। गांव को खुले में शौच से मुक्त करना ही उद्देश्य: ग्राम प्रधान बृजेश पटेल का यह पहला कार्यकाल है। ग्राम प्रधान बृजेश पटेल समाजशास्त्र से एमए किया है। वे गांव में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए प्रयासरत हैं। प्रधान पटेल ने कहा कि लोगों की सोच बदले और ट्रेन के ही बहाने लोग शौचालय का प्रयोग करें, इसके लिए सामुदायिक शौचालय को ट्रेन का रूप दिया गया है।

घर-घर शौचालय बनाकर गांव हुआ ओडीएफ

पांच हजार की आबादी वाले गांव बरवां खुर्द में सभी सड़कों को आरसीसी, इंटरलॉकिग से जोड़ दिया गया है। गांव में प्रत्येक परिवार को निजी शौचालय उपलब्ध है। वर्ष 2019-20 में कुल 647 परिवारों को भी निजी शौचालय के लाभ से लाभान्वित कराया गया है। जिले के 923 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। इसमें बरवा खुर्द ग्राम प्रधान ने सामुदायिक शौचालय के उपयोग के लिए लोगों को जागरूक करने का बेहतर प्रयास है, अन्य ग्राम पंचायतों के लिए यह शौचालय नजीर साबित होगा।

पवन अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी, महराजगंज

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.