Coronavirus: गोरखपुर के बीआरडी में होगा कोरोना वैक्‍सीन के तीसरे फेज का ट्रायल

भारत बायोटेक देश की पहली फार्मा कंपनी है जिसने कोरोना के लिए वैक्सीन तैयार किया है। तीसरे फेज के ट्रॉयल में 12 से 60 वर्ष के लोग वालंटियर बन सकेंगे। इस वैक्सीन के दूसरे फेज का ट्रायल देश के 12 संस्थानों में किया गया।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 01:07 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 01:07 PM (IST)
Coronavirus: गोरखपुर के बीआरडी में होगा कोरोना वैक्‍सीन के तीसरे फेज का ट्रायल
कोरोना वायरस जांच की प्रतीकात्‍मक फाइल तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। चरगांवा स्थित राणा हॉस्पिटल में भारत बायोटेक की वैक्सीन (को वैक्सीन) के दूसरे फेज का ट्रायल पूरा हो चुका है। अब तीसरे फेज का ट्रायल बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में होगा। शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। वालंटियरों की संख्या अभी तय नहीं है।

राणा हॉस्पिटल में पूरा हो चुका है दूसरे फेज का ट्रायल

भारत बायोटेक देश की पहली फार्मा कंपनी है, जिसने कोरोना के लिए वैक्सीन तैयार किया है। तीसरे फेज के ट्रॉयल में 12 से 60 वर्ष के लोग वालंटियर बन सकेंगे। इस वैक्सीन के दूसरे फेज का ट्रायल देश के 12 संस्थानों में किया गया, जिसमें से एक गोरखपुर का राणा हॉस्पिटल भी है। यहां 31 जुलाई व 14 अगस्त को 11 लोगोंं पर ट्रायल किया गया। 42 दिन तक उनकी निगरानी की गई। किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई। सभी लोग ठीक-ठाक है। हालांकि ट्रायल में शामिल लोगों को कोरोना पाजिटिव लोगों के संपर्क में भी लाया गया, फिर भी लोग स्‍वस्‍थ हैं।

शासन ने दिया निर्देश, वालंटियरों की संख्या अभी तय नहीं

इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को अपनी रिपोर्ट भेज दी। माना जा रहा है कि ट्रायल सफल रहा, इसीलिए शासन ने तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति मेडिकल कॉलेज को दी है। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने तीसरे फेज के ट्रॉयल के लिए संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट््यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआइ) व बीआरडी मेडिकल कॉलेज तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति प्रदान की है।

अभी तक नहीं मिली गाइडलाइन

बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा. गणेश कुमार का कहना है कि शासन से आदेश मिल गया है। वैक्सीन के ट्रॉयल के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। कितने लोगों पर ट्रॉयल होना है, इसकी गाइडलाइन अभी नहीं आयी है। शासन की गाइडलाइन के अनुसार वालंटियरों का चयन किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी