मध्याह्न भोजन पर रहेगी टास्क फोर्स की नजर, निरीक्षण कर मिड डे मील की गुणवत्ता परखेगी टीम

प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक विद्यालय खुलने शुरू हो गए हैं। अब जिले में मिड डे मील से आच्‍छादित विद्यालयों पर जिले के आला अधिकारियों की भी नजर रहेगी। विद्यालयों पर नजर रखने के लिए जिले और ब्‍लाक स्‍तर पर टास्‍क फोर्स का गठन कर उन्‍हें सक्रिय किया जाएगा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 12:30 PM (IST)
मध्याह्न भोजन पर रहेगी टास्क फोर्स की नजर, निरीक्षण कर मिड डे मील की गुणवत्ता परखेगी टीम
मध्याह्न भोजन पर रहेगी टास्क फोर्स की नजर। प्रतीकात्‍क फोटो

गोरखपु, जागरण संवाददाता। जिले में मिड डे मील से आच्‍छादित विद्यालयों पर जिले के आला अधिकारियों की भी नजर रहेगी। इसको लेकर एक बार फिर से टास्क फोर्स को सक्रिय किया जाएगा। टास्क फोर्स के सदस्यों को प्रत्येक माह विद्यालयों के निरीक्षण करने होंगे। शासन ने इसको लेकर निर्देश जारी कर दिया है।

जिला व ब्‍लाक स्‍तरीय टास्‍क फोर्स देगी रिपोर्ट

लंबे समय बाद विद्यालय खुलने पर एक बार फिर से मिड डे मील का नियमित संचालन शुरू हो गया है। ऐसे में जिला व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स विद्यालयों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे, जिसके आधार पर डीएम आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

जनपद में हैं 2504 प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक विद्यालय

जनपद में प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों की कुल संख्या 2504 है। इसमें बेसिक शिक्षा द्वारा अनुदानित स्कूल 83 और माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों की संख्या 122 है। जहां मध्याह्न भोजन योजना संचालित है। कोरोना के चलते लंबे समय तक विद्यालय बंद थे, जिसके कारण पठन-पाठन के साथ ही मिड डे मील का संचालन भी बंद हो गया था।

कोरोना संक्रमण के बाद 23 अगस्‍त से शुरू हुआ पठन-पाठन

कोरोना संक्रमण कम होने पर शासन के निर्देश पर 23 अगस्त से पहले छठीं से आठवीं तक के विद्यालय खुले। जबकि एक सितंबर से कक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यालय संचालित होने शुरू हो गए हैं। तब से विद्यालयों में नियमित मध्याह्न भोजन योजना का संचालन हो रहा है। योजना को लेकर तय मानकों का पालन हो रहा है या नहीं। बच्‍चों को गुणवत्तायुक्त भोजन मिल रहा है या नहीं इसका जायजा लेने के लिए टास्क फोर्स एक बार फिर से स्कूलों का निरीक्षण करेगी।

विद्यालयों का निरीक्षण करेगी टास्‍क फोर्स

मिड डे मिल के जिला समन्‍वयक दीपक पटेल बताते हैं कि शासन के आदेश के क्रम में टास्क फोर्स द्वारा विद्यालयों का निरीक्षण किया जाना है। डीएम ने बैठक में इसको लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। जल्द ही इसका अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी