इस जिले में सफाई व्‍यवस्‍था की पुलिस अधीक्षक ने संभाल ली कमान, की साफ-सफाई Gorakhpur News

स्‍वच्‍छता के लिए उच्‍च पदों पर आसीन व्यक्तियों से लेकर हर व्यक्ति को योगदान देना होगा। कुछ ऐसा ही संदेश देने के उद्देश्य से महराजगंज जिले के पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने पुलिस लाइंस में परिसर में न सिर्फ झाड़‍ियों की सफाई की बल्कि सैनिटाइजेशन भी कराया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 10:30 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 10:30 AM (IST)
इस जिले में सफाई व्‍यवस्‍था की पुलिस अधीक्षक ने संभाल ली कमान, की साफ-सफाई Gorakhpur News
पुलिस लाइन में सफाई करते एसपी प्रदीप गुप्ता व अन्य पुलिसकर्मी। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : स्‍वच्‍छता हमारी दिनचर्या का हिस्सा है। यह जिम्मेदारी सिर्फ सफाईकर्मियों पर छोड़कर इतिश्री नहीं की जा सकती है। स्‍वच्‍छता के लिए उच्‍च पदों पर आसीन व्यक्तियों से लेकर हर व्यक्ति को योगदान देना होगा। कुछ ऐसा ही संदेश देने के उद्देश्य से महराजगंज जिले के पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने पुलिस लाइंस में परिसर में न सिर्फ झाड़‍ियों की सफाई की बल्कि सैनिटाइजेशन भी कराया। एसपी के निर्देशन में यह स्वच्‍छता अभियान पूरे जनपद में चलाया गया। पुलिस लाइंस में स्वयं एसपी ने अन्य अधिकारियों व मातहतों के साथ श्रमदान कर झाड़ि‍यों की छंटाई की, वहीं सभी थानों में प्रभारियों के नेतृत्व में सफाई अभियान चला।

साप्‍ताहिक बंदी को लेकर चलाया गया अभियान

पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि साप्‍ताहिक बंदी के दौरान जिले के 19 थानों पर स्वच्‍छता को लेकर अभियान चलाया गया है। जहां थानेदारों के साथ पुलिसकर्मियों ने कुदाल और झाड़ू उठाकर साफ-सफाई की। इसके अलावा सभी थानों के कार्यालयों समेत बैरक, मेस आदि को सैनिटाइज भी कराया गया। एसपी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूरे जिले में स्वच्‍छता अभियान के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। बिना मास्क निकलने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई से लेकर साप्‍ताहिक बंदी के दौरान बाहर निकलने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

नगर पालिका ने भी कराया सैनिटाइजेशन

नगर पालिका परिषद महराजगंज ने शहर के सभी वार्डों में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू करा दिया है। फरेंदा मार्ग पर सैनिटाइजेशन का कार्य करते नपा कर्मचारी सुभाष और रतिभान ने बताया कि तीन दिनों की बंदी के दौरान विभिन्न टीमों द्वारा लगातार सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। 

नगर पंचायत कार्यालय भवन के बगल में लगा कूड़े का अंबार

आदर्श नगर पंचायत कहलाने वाले सोनौली कस्बे में साफ-सफाई व कूड़ा निस्तारण व्यवस्था कितनी चाक चौबंद होगी। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि नगर पंचायत कार्यवाहक कार्यालय के बगल में ही कूड़े-कचरे  का अंबार लगा है। बढ़ती गर्मी व हवा के थपेड़ों के साथ इस कचरे से उठती दुर्गंध से कस्बेवासी परेशान हैं, लेकिन इस समस्या पर किसी का ध्यान नहीं है। हां यह बात अलग है कि इन दिनों सोनौली नगर पंचायत के कर्मी वार्डों को सैनिटाइज कर कोरोना से युद्ध लड़ने के दावे कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी