Gorakhpur Weather News :कांटे की तरह चुभ रही धूप, उमस कर रही बेचैन- जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

Gorakhpurweatherforecast हीट इंडेक्स के चलते है जो धूप और नमी के साथ के कारण काफी बढ़ गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि हीट इंडेक्स के चलते लोगों को 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास हुआ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 10:42 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 10:42 AM (IST)
Gorakhpur Weather News :कांटे की तरह चुभ रही धूप, उमस कर रही बेचैन- जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल
गोरखपुर में कई द‍िनों से उमस के कारण लोग परेशान हैं। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। उमस भरी गर्मी ने सुबह और दिन का अंतर समाप्त कर दिया है। पसीने के साथ सुबह हो रही तो उसी के साथ हो रही शाम। नमी का साथ पाकर धूप तो कांटे की तरह चुभ रही है। अब बारिश ही गर्मी को काबू में कर सकती है, ऐसे में सभी उसकी राह देख रहे हैं। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार दो से तीन में प्री-मानसून के जरिए बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। हालांकि वह फौरी राहत होगी। 12 के बाद होने वाली मानसूनी बारिश से गर्मी का तेवर थमने की उम्मीद मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं।

10 को प्री-मानसून की बारिश से फौरी राहत की है उम्मीद

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि ज्यादा दिक्कत हीट इंडेक्स के चलते है, जो धूप और नमी के साथ के कारण काफी बढ़ गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि हीट इंडेक्स के चलते लोगों को 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास हुआ। हीट इंडेक्स ने ही रात के तापमान को भी 28 के पार पहुंचा दिया है। इससे दिन की तरह ही रात भी काफी गर्म हो गई है। ऐसे में लोगों को रात में भी चैन नहीं मिल रहा।

12 के बाद होने वाली मानसूनी बारिश से थमेगा गर्मी का तेवर

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि प्री-मानसून के जरिए 10 जून से बारिश की उम्मीद जगी है। इसके लिए स्थानीय वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो गई हैं, जिसका असर बुधवार से ही दिखने लगेगा। 10 से 11 जून के बीच प्री-मानसून से करीब 15 से 20 मिलीमीटर बारिश की उम्मीद मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं। उसके बाद बारिश का जिम्मा बंगाल की खाड़ी में बना मानसूनी वर्षा का माहौल संभाल लेगा। इसके चलते 12 जून के बाद कभी भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तेज हवा के बीच गरज-चमक के साथ मानसूनी बारिश शुरू हो सकती है। 15 जून तक हर हाल में मानसून के पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंचने की उम्मीद मौसम विशेषज्ञ कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी