CBSE: प्रायोगिक परीक्षा से चूके तो फंसेगा हाई स्कूल व इंटर का रिजल्ट

सीबीएसई के वे विद्यार्थी जो कोविड संक्रमित होने या अन्य किन्हीं कारणों से प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे सकें हैं तो उनका रिजल्ट नहीं निकलेगा। ऐसे विद्यार्थियों के पास 28 जून तक का मौका है। 28 जून तक स्कूल हर हाल में बोर्ड की वेबसाइट पर नंबर अपलोड कर देंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:50 AM (IST)
CBSE: प्रायोगिक परीक्षा से चूके तो फंसेगा हाई स्कूल व इंटर का रिजल्ट
प्रायोगिक परीक्षा न देने वाले हाई स्कूल व इंटर के छात्रों का परीक्षाफल नहीं निकलेगा। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के वे विद्यार्थी जो कोविड संक्रमित होने या अन्य किन्हीं कारणों से प्रायोगिक परीक्षा नहीं दे सकें हैं तो उनका रिजल्ट नहीं निकलेगा। ऐसे विद्यार्थियों के पास 28 जून तक का मौका है, क्योंकि 28 जून तक स्कूल हर हाल में बोर्ड की वेबसाइट पर नंबर अपलोड कर देंगे। इसके बाद उन्हें कोई मौका नहीं मिलेगा। जिले में अभी भी ऐसे विद्यार्थियों की तादाद अधिक हैं जिनकी एक या दो विषय की प्रायोगिक परीक्षा अभी तक नहीं हुई है।

प्रायोगिक परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों का घोषित नहीं होगा रिजल्ट

सीबीएसई के निर्देश पर इस समय जनपद के स्कूलों में छूटे हुए विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा कराई जा रही है। फिलहाल बोर्ड से संबद्ध 17 स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा चल रही है। परीक्षा देने वालों में कई विद्यार्थी ऐसे हैं, जो कोविड के कारण परीक्षा देने से वंचित रह गए थे। परीक्षा के बाद स्कूल इनके नंबर बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे।

अभी भी है मौका, छूटे छात्र करें स्कूल से संपर्क

जिले के ऐसे विद्यार्थी जो अभी तक किसी भी विषय की प्रायोगिक परीक्षा किन्हीं वजहों से नहीं दे सकें हैं वह तत्काल अपने स्कूल से संपर्क कर लें। जिससे वे प्रायोगिक परीक्षा में शामिल हो सकें। क्योंकि बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा से वंचित छात्रों के लिए दूसरी बार तिथि बढ़ाई है। बोर्ड पहले ही इसके बाद तिथि न बढ़ाने की बात कह चुका है।

सीबीएसई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो विद्यार्थी प्रायोगिक परीक्षा में देने से वंचित रहेंगे उनका परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा। जिले में अभी भी ऐसे विद्यार्थियों की तादाद काफी अधिक है। प्रायोगिक परीक्षा को लेकर स्कूलों व विद्यार्थियों के नियमित फोन आ रहे हैं। जिन्हें स्कूलों से संपर्क कर प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने की सलाह दी जा रही है, ताकि उनका परीक्षा परिणाम प्रभावित न हो। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

chat bot
आपका साथी