Guru Nanak Dev Jayanti 2020: 36 साल बाद इस बार नहीं निकलेगी प्रकाशोत्सव की शोभायात्रा

Guru Nanak Dev Jayanti पर गोरखपुर में इस बार शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। ऐसा 36 साल बाद ऐसा होगा कि प्रकाशोत्‍व पर शोभायात्रा न निकले। इसके पूर्व 1984 में इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद लगे कफ्र्यू के कारण शोभायात्रा स्थगित करनी पड़ी थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 08:05 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 07:45 PM (IST)
Guru Nanak Dev Jayanti 2020: 36 साल बाद इस बार नहीं निकलेगी प्रकाशोत्सव की शोभायात्रा
प्रकाश पर्व पर इस बार गोरखपुर में शोभायात्रा नहीं निकलेगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में 36 साल बाद ऐसा होगा कि प्रकाश पर्व पर शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। इसके पूर्व 1984 में इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद लगे कफ्र्यू के कारण शोभायात्रा स्थगित करनी पड़ी थी। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व कार्तिक पूर्णिमा के दिन 30 नवंबर को गुरुद्वारा जटाशंकर में श्रद्धा पूर्वक मनाया जाएगा। कीर्तन-प्रवचन से संगत निहाल होगी। सुबह से लेकर शाम तक गुरु का अटूट लंगर चलता रहेगा।

पंजाबी अकादमी के सदस्य जगनैन सिंह नीटू ने बताया कि सौ साल में यह दूसरी बार होगा, जब शोभायात्रा नहीं निकलेगी। 10 नवंबर से प्रभात फेरी शुरू हो गई है। इसका समापन 26 नवंबर को किया जाएगा। इस दिन सुबह आठ बजे प्रभातफेरी का छोटा जुलूस गुरुद्वारा जटाशंकर से निकाला जाएगा। श्रद्धालु मोटरसाइकिल से गुरुद्वारा मोहद्दीपुर पहुंचेंगे। वहीं प्रभातफेरी का समापन किया जाएगा।

सम्मानित होंगे रक्तदाता

28 नवंबर को सुबह 10 बजे से गुरुद्वारा जटाशंकर में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर 100 से अधिक रक्तदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। मुख्य अतिथि एसएसपी जोगेंद्र कुमार होंगे।

कोविड प्रोटोकाल का होगा पालन

कोविड प्रोटोकाल के अनुसार कार्यक्रम की शुरुआत सुबह नौ बजे की जाएगी। इसी के साथ लंगर भी शुरू हो जाएगा। लोगों से मत्था टेकने के बाद प्रसाद लेकर गुरुद्वारा से बाहर जाने का अनुरोध किया जाएगा, ताकि भीड़ एकत्रित न होने पाए। इस बार रात के कार्यक्रमों को टाल दिया गया है। सभी कार्यक्रम व लंगर सुबह नौ से सायं पांच बजे तक ही चलेंगे।

29 को होगी बच्चों के लिए धार्मिक प्रतियोगिता

29 नवंबर को सुबह 10 बजे से बच्चों के लिए धार्मिक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। मुख्य अतिथि देवरिया के विधायक डा. सत्य प्रकाश मणि त्रिपाठी होंगे।

-------------------------------------------

chat bot
आपका साथी