Egg Price: आसमान पहुंचा अंडे का भाव, आठ रुपये में मिल रहा चार रुपये में बिकने वाला अंडा

Egg Price अंडे की कीमत में हर सप्ताह वृद्धि देखी जा रही है। गोरखपुर में अप्रैल से लेकर सितंबर तक खुदरा में चार रुपया प्रति पीस बिकने वाला अंडा इन दिनों सात से आठ रुपये बिक रहा है। इस बढ़ोत्तरी का कारण कोरोना संक्रमण को माना जा रहा है।

Pradeep SrivastavaMon, 14 Jun 2021 10:10 AM (IST)
गोरखपुर में अंडे की कीमत में रिकार्ड बढ़ोत्तरी हुई है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। Egg Price in Gorakhpur: प्रोटीन का राजा कहे जाने वाले अंडे की कीमतों में इस समय रिकार्ड तोड़ उछाल आया है। बावजूद इसके अंडे की मांग में कमी नहीं आई है। कोरोना की वजह से भी अंडे के दाम बढ़े हैं। सामान्य दिनों में चार रुपये प्रति पीस बिकने वाला अंडा इस समय फुटकर में आठ रुपये प्रति पीस बिक रहा है।

दरअसल, प्रोटीन के लिए लोग इसका खूब सेवन कर रहे हैं। यही वजह है कि मई-जून के महीने में आमतौर पर चार रुपये पीस बिकने वाला अंडा सात रुपये बिक रहा है। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण में डाक्टरों द्वारा अंडा खाने की सलाह के बाद इसलिए अंडेे की कीमत में इतनी उछाल आया है।

थोक में दो सौ रुपये कैरेट, फुटकर में आठ रुपये प्रति पीस

अंडे की कीमत में हर सप्ताह वृद्धि देखी जा रही है। अप्रैल से लेकर सितंबर तक खुदरा में चार रुपया प्रति पीस बिकने वाला अंडा इन दिनों सात से आठ रुपये बिक रहा है। जिले में प्रतिदिन तकरीबन 8.50 लाख अंडे की खपत हो रही है।

अंडे की पचास फीसद मांग स्थानीय स्तर पर पूरी हो जाती है और शेष हरियाणा और हैदराबाद से आता है, लेकिन लाकडाउन की वजह से बाहर से आने वाले अंडों की आपूर्ति प्रभावित है। पिछले साल कोरोना संक्रमकण की वजह से अंडा उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हुआ था। गोरखपुर एवं आसपास के इलाकों में मौजूद करीब 50 फीसद पोल्ट्री फार्म बंद हो गए थे। कोरोना से पहले गोरखपुर अंडे के उत्पाद के मामले में आत्मनिर्भर था।

पिछले साल हुआ था भारी नुकसान

थोक कारोबारी संजय कुमार के मुताबिक पिछले साल अंडे को कोई भाव नहीं मिल रहा था। बल्कि कोरोनाकाल में अफवाह के कारण अंडा कारोबार को भारी नुकसान हुआ था। लेकिन, इस बार जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण बढा उसी हिसाब से अंडे की डिमांड भी बढ़ी। क्योंकि डाक्टर एवं डाइटीशियन की राय से लोग अंडे का सेवन ज्यादा कर रहे हैं।

पोल्ट्री फार्म संचालक मोहम्मद आरिफ ने बताया कि अंडे का सीजन अक्टूबर से फरवरी तक रहता है, लेकिन अब भी मांग कम नहीं हुई है। मांग और आपूर्ति में अंतर होने की वजह से अंडे के दाम कम होने के बजाए बढ़ते जा रहे हैं। बाजार में अंडे की ट्रे 180 से 190 रुपये के बीच बिक रहा है। अगर यही स्थिति बनी रही तो अंडे का ट्रे 200 रुपये के पार पहुंच जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.