मधुर संगीत से रामगढ़ताल की रमणीयता में लगेगा चार-चांद Gorakhpur News

रामगढ़ताल क्षेत्र में करीब 90 जोड़ी स्पीकर लगाने की योजना है। प्राधिकरण की ओर से किए गए सर्वे में इतने स्पीकर की जरूरत बताई गई है। दो स्पीकर के बीच की दूरी 30 मीटर होगी जिससे संगीत की ध्वनि यहां पूरे रास्ते सुनायी दे।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 05:25 PM (IST)
मधुर संगीत से रामगढ़ताल की रमणीयता में लगेगा चार-चांद Gorakhpur News
गोरखपुर के रामगढ़ ताल की फाइल फोटो।

उमेश पाठक, गोरखपुर। रामगढ़ताल के किनारे का वातावरण अब और खुशनुमा होगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) यहां पब्लिक एड्रेस सिस्टम (पीएएस) लगाने जा रहा है। समय-समय पर लोगों को जागरूक करने के साथ अधिकतर समय इस पर संगीत की मधुर ध्वनि बजती रहेगी। संगीत की इस मधुर ध्वनि से रामगढ़ ताल की रमणीयता में चार-चांद लगेगा।

  रामगढ़ताल के सुंदरीकरण के बाद यहां विकसित की गई नया सवेरा परियोजना ने गोरखपुर वासियों को बड़ी सौगात दी है। यहां आसपास के जिलों से भी लोग घूमने आते हैं। नया सवेरा पर बने जेट्टी से ताल की छटा देखते ही बनती है। इस वातावरण को और बेहतर बनाने के लिए मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने पैडलेगंज प्रवेश द्वार से नया सवेरा परियोजना तक पीएएस लगाने का सुझाव जीडीए के अधिकारियों को दिया था। इसको लेकर जीडीए के अधिकारियों ने प्रयास शुरू कर दिया है।

मंगाए जा रहे कोटेशन

जीडीए ने कंपनियों से कोटेशन मंगाने का काम शुरू कर दिया है। अभी प्राप्त कोटेशन में वेदरप्रूफ स्पीकर, मल्टी चैनल एम्प्लीफायर, अंडरग्राउंड आप्टिकल फाइबर केबल पर करीब ढाई करोड़ रुपये का खर्च बताया गया है। प्राधिकरण इसके साथ ही अन्य कंपनियों के संपर्क में भी है। जेम पोर्टल पर भी बिड डाली जाएगी। कोटेशन फाइनल होने के बादद मंडलायुक्त के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। मंडलायुक्त की ओर से ही इसपर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

लगेंगे 90 जोड़ी स्पीकर, हर 30 मीटर पर होगा एक

रामगढ़ताल क्षेत्र में करीब 90 जोड़ी स्पीकर लगाने की योजना है। प्राधिकरण की ओर से किए गए सर्वे में इतने स्पीकर की जरूरत बताई गई है। दो स्पीकर के बीच की दूरी 30 मीटर होगी, जिससे संगीत की ध्वनि यहां पूरे रास्ते सुनायी दे। समय के अनुसार इसमें संगीत बजता रहेगा। इससे पहले जीडीए ने विंध्यवासिनी पार्क में पीएएस लगाया था और उसपर बजने वाले मधुर संगीत को लोगों ने खूब पसंद भी किया। सुबह-शाम

संगीत के कारण वहां का वातावरण काफी सुखमय लगता है। जीडीए के चीफ इंजीनियर पीपी सिंह का कहना है कि पैडलेगंज से नया सवेरा तक पीएएस लगाने की योजना है। कंपनियों से कोटेशन मंगाए जा रहे हैं। विवरण बनाकर मंडलायुक्त के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। पीएएस लगने से रामगढ़ताल क्षेत्र का आकर्षण और बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी