ग्रामीणों के उकसाने पर तेंदुए ने दोबारा किया था ग्रामीणों पर हमला Gorakhpur News

महराजगंज के पटखौली गांव में तीन लोगों को घायल करने के बाद आक्रोशित तेंदुए ने अपने बचाव में दोबारा हमला कर रेंजर वन दारोगा वनरक्षक समेत कुल सात लोगों को घायल कर दिया था। इसका पर्दाफाश घटनास्थल पर हमले के वीडियो वायरल होने के बाद हुआ है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 09:10 AM (IST)
ग्रामीणों के उकसाने पर तेंदुए ने दोबारा किया था ग्रामीणों पर हमला Gorakhpur News
पटखौली गांव में घुसे तेंदुए को देखते ग्रामीण। सौजन्‍य इंटरनेट मीडिया

गोरखपुर, जेएनएन : महराजगंज के पटखौली गांव में तीन लोगों को घायल करने के बाद आक्रोशित तेंदुए ने अपने बचाव में दोबारा हमला कर रेंजर, वन दारोगा, वनरक्षक समेत कुल सात लोगों को घायल कर दिया था। इसका पर्दाफाश घटनास्थल पर हमले के वीडियो वायरल होने के बाद हुआ है। उधर पटखौली गांव के किनारे पर गोरखपुर, कुशीनगर और महराजगंज के सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के वन विभाग की टीम तेंदुए को पकड़ने के उद्देश्य से डटी हुई है। वायरल वीडियो के अनुसार सुबह हमले के बाद घटनास्थल पर वन विभाग की टीम के साथ भीड़ मौजूद है।

तेंदुए को रेस्‍क्‍यू करने में जुटी थी टीम

निचलौल उपजिलाधिकारी रामसजीवन मौर्य सहित महराजगंज के डीएफओ पुष्प कुमार के गोरखपुर अविनाश कुमार के साथ कुशीनगर और महराजगंज के वन विभाग की टीम पहुंचकर तेंदुए को रेस्क्यू करने में जुटी हुई थी, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। तेंदुआ पटखौली गांव व कुशीनगर के भेड़ी गांव के बार्डर पर एक झाड़ी में छिपा हुआ था। ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम को तेंदुए के झाड़ी में छिपे होने की सूचना दी, लेकिन वनकर्मियों को विश्वास नहीं हुआ। इसके बाद ग्रामीण बिना भय व रोक-टोक के झाड़ी के पास पहुंच गए और उनमें से एक युवक ने लाठी से तेंदुए पर हमला कर दिया। हमले के तुरंत बाद आक्रोशित तेंदुए ने पुन: एक बार मुड़कर हमला कर दिया। कुशीनगर खड्डा के रेंजर विनोद कुमार यादव, वनरक्षक शत्रुघ्न ठाकुर व गोरखपुर के वनदारोगा महेंद्रप्रताप सिंह सहित पटखौली गांव निवासी ग्रामीण मनोज सिंह घायल हो गए।

लोगों की भीड़ व शोर से आतंकित होते हैं वन्यजीव

सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ पुष्प कुमार  ने बताया कि कहीं भी वन्य जीव बाहर आते हैं तो उनसे शांतिपूर्वक आसानी से निपटा जा सकता है, लेकिन लोगों की भीड़ और शोर से वन्य जीव आतंकित होकर हमलावर हो जाते हैं। ऐसे में वन्य जीव को संभालना मुश्किल होता है।

गांव में फिर दिखा तेंदुआ, जीपीएस लोकेशन से हो रही निगरानी

महराजगंज के कोठीभार थाना क्षेत्र के पटखौली गांव में रेंजर, वनदारोगा, वनरक्षक सहित कुल सात लोगों को घायल करने के बाद तेंदुआ गांव में घुस गया। उसके गांव में घुस जाने से जहां गांव में भगदड़ मच गई। वहीं पूरे गांव में दहशत का माहौल है। उधर महराजगंज और कुशीनगर वन विभाग की टीम तेंदुए के रेस्क्यू के प्रयास में जुटी है। सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के निचलौल रेंज व कोठीभार थाना क्षेत्र के पटखौली गांव के खेत  में काम करने गए केदार व जाफर सहित कुशीनगर के भेड़ी निवासी सुकई को जंगल से निकले तेंदुए ने घायल कर दिया था। उधर देर शाम रेस्क्यू करने गई वन विभाग की टीम पर भी तेंदुए ने हमला कर दिया था। पटखौली गांव में दोबारा तेंदुए के देखे जाने के बाद से लोग दहशत में हैं। सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ पुष्प कुमार के ने बताया कि गांव में वन विभाग की टीम मौजूद है। तेंदुआ गांव से बाहर निकल चुका है। पिछले दो दिनों के उसके क्रियाकलापों की जीपीएस लोकेशन से निगरानी की जा रही है। जल्द ही उसे रेस्‍क्‍यू कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी