एक ही द‍िन होगा गोरखपुर विश्वविद्यालय और एमएमएमयूटी का दीक्षा समारोह, शुरू हुई तैयारी

गोरखपुर विश्वविद्यालय और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह की तिथि तय हो गई है। दोनों दीक्षा समारोहों का आयोजन एक ही दिन 14 दिसंबर को होगा। 14 की सुबह प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और शाम को गोरखपुर विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 03:31 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 03:31 PM (IST)
एक ही द‍िन होगा गोरखपुर विश्वविद्यालय और एमएमएमयूटी का दीक्षा समारोह, शुरू हुई तैयारी
गोरखपुर विश्वविद्यालय और एमएमएमयूटी का दीक्षा समारोह एक ही द‍िन होगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह की तिथि तय हो गई है। दोनों दीक्षा समारोहों का आयोजन एक ही दिन 14 दिसंबर को होगा। 14 की सुबह प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और शाम को गोरखपुर विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह होगा। दोनों ही समारोहों में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल मौजूद रहेंगी। तिथि को लेकर कुलाधिपति की अनुमति मिलने के बाद दोनों विश्वविद्यालयों ने आयोजन की तैयारी तेज कर दी है।

कुलाधिपति की अनुमति से दोनों विश्वविद्यालय ने तेज की आयोजन की तैयारी

गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि समारोह के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय की ओर से गठित 29 समितियों के संयोजकों की बैठक हुई। बैठक में तिथि निर्धारित होने की जानकारी दी गई और समितियों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा भी की गई। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का यह 40वां दीक्षा समारोह है। इसे पूरी भव्यता के साथ आयोजित करने की तैयारी है। बीते वर्ष दीक्षा समारोह सप्ताह का आयोजन कोरोना संक्रमण के चलते नहीं हो सका था लेकिन इस वर्ष यह होगा। सप्ताह भर चलने वाले आयोजनों का सिलसिला आठ दिसंबर से ही शुरू हो जाएगा। प्रो. सिंह ने बताया कि गोल्ड मेडलिस्ट की सूची तैयार कराई जा रही है। डिग्रियों को तैयार करने का निर्देश दे दिया गया है। मुख्य अतिथि के नाम पर मंथन चल रहा है, एक से दो दिन में नाम तय कर लिया जाएगा।

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि दीक्षा समारोह के गठित कमेटी तैयारी में जुट गई है। डिग्रियों की प्रिंटिंग शुरू हो गई है। टापरों की सूची तैयार की जा रही है। 26 नवंबर को परीक्षा समिति की बैठक है, जिसमें दीक्षा टापरों की सूची और डिग्री को जारी करने की संस्तुति समिति द्वारा कर दी जाएगी। जल्द मुख्य अतिथि का नाम भी तय कर लिया जाएगा। प्रो. पांडेय ने बताया कि यह विश्वविद्यालय का छठा दीक्षा समारोह होगा।

कुलाधिपति डिजिलाकर पर अपलोड करेंगी छात्रों की डिग्री व मार्कशीट

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी छात्रों की डिग्री और मार्कशीट इस बार डिजिलाकर पर अपलोड करने की तैयारी है। अपलोड कुलाधिपति के हाथों से दीक्षा समारोह के दौरान ही कराया जाएगा। ऐसा होने के बाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थी इंटरनेट के माध्यम से कहीं भी अपनी डिग्री और मार्कशीट हासिल कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी