Gorakhpur Weather News: पुरवा हवाओं से हार गई गर्मी, बारिश देगी और राहत

ठंडी पुरवा हवाएं बारिश न होने के बावजूद गर्मी को प्रभावी नहीं होने दे रहीं। मंगलवार सुबह का तापमान काफी अच्‍छा रहा। सप्ताहभर बाद सुबह का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से कम यानी 25.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 02:20 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:20 PM (IST)
Gorakhpur Weather News: पुरवा हवाओं से हार गई गर्मी, बारिश देगी और राहत
पुरवा हवाएं चलने से माैसम में मिली राहत। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आ रही ठंडी पुरवा हवाएं बारिश न होने के बावजूद गर्मी को प्रभावी नहीं होने दे रहीं। मंगलवार सुबह का तापमान इसकी तस्दीक है। सप्ताहभर बाद सुबह का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से कम यानी 25.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। धूप के प्रभावी न होने से हीट इंडेक्स को भी बढ़ने का अवसर नहीं मिल रहा। इसके चलते लोगों को उमस से भी राहत है।

मौसम विज्ञानी भी जगा रहे हैं बारिश की उम्‍मीद

इन सबके बीच मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय बारिश की उम्मीद भी जगा रहे हैं। उनके मुताबिक राजस्थान से लेकर दक्षिणी उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक निम्न वायुदाब की पट्टी बनी हुई है। उधर लगातार चल रही पुरवा हवाओं के चलते वातावरण में नमी की मात्रा पयाप्त हो गई है। यह परिस्थितियां बारिश के अनुकूल हैं। ऐसे में बुधवार से लेकर तीन दिन तक बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। यह बारिश वातावरण की रही-सही गर्मी को कुछ दिन के लिए समाप्त कर देगी। हीट इंडेक्स को भी बढ़ने नहीं देगी और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।

गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र का मौसम राहत भरा

फिलहाल गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र का मौसम काफी राहत भरा है। बादलों के बीच से रह-रह कर कुछ देर के लिए धूप तो निकल रही है लेकिन पुरवा हवाओं के चलते गर्मी को बढ़ाने में कामयाब नहीं हो रही। उधर रह-रह कर बूंदाबांदी से लेकर बारिश का सिलसिला बना हुआ है। देर रात भी गोरखपुर शहर में हल्की बारिश रिकार्ड की गई। हालांकि मौसम विभाग के पैमाने पर यह बारिश बेहद कम थी, लेकिन लोगों को राहत देने में इसकी भूमिका महसूस की गई। मौसम विज्ञानी के मुताबिक इन वायुमंडलीय परिस्थितियों के चलते अगले तीन-चार दिन तक गोरखपुर का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी