ड्रोन कैमरे से हो रही तेंदुए की तलाश कर रही वन विभाग की टीम, जाने क्‍या है वजह

महराजगंज जिले के उत्तरी चौक रेंज जंगल के समीप सेमरहवा गांव में आतंक मचाए तेंदुए को पकड़ने के लिए ड्रोन कैमरे का सहारा लिया जा रहा है। जंगल के 15 किमी क्षेत्र में उसके गतिविधियों की निगरानी कैमरे की मदद से हो रही है।

Navneet Prakash TripathiTue, 30 Nov 2021 07:45 PM (IST)
उत्‍तरी चौक रेंज में तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजड़े में रखी गई बकरी । जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महराजगंज जिले के उत्तरी चौक रेंज जंगल के समीप सेमरहवा गांव में आतंक मचाए तेंदुए को पकड़ने के लिए ड्रोन कैमरे का सहारा लिया जा रहा है। जंगल के 15 किमी क्षेत्र में उसके गतिविधियों की निगरानी कैमरे की मदद से हो रही है। क्षेत्र के केरुमुहवा नाला के पास मंगलवार को पिंजड़ा लगा कर भी उसे पकड़ने का प्रयास हो रहा है।

25 नवंबर को किया था बच्‍चे पर हमला

बीते 25 नवंबर को खेत में सिंचाई कर रहे माता-पिता के पास जा रहे सात वर्षीय छोटे लाल को तेंदुआ जबड़े में दबाकर जंगल में उठा ले गया। काफी खोजबीन के बाद वह जंगल में मृत अवस्था में मिला । अभी बालक की मौत को ग्रामीण भुला भी नहीं पाए थे कि 29 नवंबर को खेत में कार्य करने गई महिला तिलकी को झपट्टा मार जख्मी कर दिया। जबकि एक गो वंशीय पशु की भी मौत हो गई। लगातार घट रही घटना से ग्रामीण भयभीत हैं।

पिंजडे में बकरी बांधकर की जा रही तेंदुए को पकडने की कोशिश

वन क्षेत्राधिकारी मोहन सिंह ने बताया कि उनकी टीम गांव में डेरा डाले हुए हैं। तेंदुआ को ढूंढ़ने के लिए ड्रोन कैमरे से तलाश की जा रही है। साथ ही तेंदुए को बकरी के जरिए पकड़ने के लिए पिंंजड़े में रखा गया हैं। किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए वनकर्मी बचाव के लिए हथियार के साथ तेंदुए पर निगरानी के लिए 15 किमी एरिया को घेरा भी है। उन्होंने ग्रामीणों को सतर्कता के साथ कार्य करने की अपील की है। वन दरोगा प्रशांत सिंह चौहान, बीट प्रभारी राजेंद्र, कपिल मुनि मिश्रा, शिव शंकर उपाध्याय, हीरालाल आदि हैं।

निकाली गई मतदाता जागरूकता रैली

आनंदनगर कस्बे में जयपुरिया इंटर कालेज के बच्चों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान रैली में उपजिलाधिकारी फरेंदा दिनेश कुमार मिश्र ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मतदाता बनाया जाए। साथ ही स्वयं जागरूक होते हुए लोग गांव और कस्बे में बीएलओ से संपर्क करें। साथ ही अपना नाम मतदाता सूची में अंकित कराएं। मतदान हर व्यक्ति का अधिकार है। इसलिए मतदाता बने और देश के अच्छे भविष्य के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। रैली को तहसीलदार बाचस्पति सिंह व जयपुरिया इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शाकिर हुसैन एनसीसी के अधिकारी लेफ्टिनेंट एस के गौड़ ने भी संबोधित किया। शिक्षक प्रमोद कुमार सिंह, अशोक दुबे, सुरेंद्र प्रताप श्रीवास्तव व छात्र आकाश त्रिपाठी, रामसागर कन्नौजिया, विशाल सिंह, बाल्मीकि वर्मा, प्रिंश शर्मा, सरफराज अली उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.