दुकानों के सामने खड़ी हुई गाड़ी तो दुकानदार पर होगी एफआइआर

त्योहारों को देखते हुए शहर में जाम की स्थिति से निपटने की रणनीति बनाई जा रही है। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने कुछ दिन पहले सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर पार्किंग की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने का निर्देश दिया था।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:25 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 12:25 PM (IST)
दुकानों के सामने खड़ी हुई गाड़ी तो दुकानदार पर होगी एफआइआर
गोरखपुर विकास प्राधिकरण का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। दुकानों के सामने किसी भी दशा में अब गाड़ी नहीं खड़ी कर सकेंगे। महानगर में जाम की समस्या से निजात के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) सख्ती बरतने जा रहा है। सभी कांप्लेक्स के संचालकों व दुकानदारों को इस बात का निर्देश दिया गया है कि वे अपनी दुकान के सामने गाड़ी न खड़ी होने दें। गाड़ी को पार्किंग में ले जाने के लिए प्रेरित करें। ऐसा न करने पर दुकानदार या कांप्लेक्स के मालिक के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी जा सकती है।

त्योहारों को देखते हुए शहर में जाम की स्थिति से निपटने की रणनीति बनाई जा रही है। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने कुछ दिन पहले सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर पार्किंग की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने का निर्देश दिया था। उसी क्रम में प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारियों ने शहर का भ्रमण कर छह स्थानों पर खाली कराई गई नजूल की भूमि पर पार्किंग की संभावना तलाश की थी। जीडीए के अधिकारियों को सभी कांप्लेक्स व दुकानों पर पार्किंग की व्यवस्था बेहतर बनाने का निर्देश दिया गया था। मंडलायुक्त के निर्देश के बाद जीडीए के सचिव राम सिंह गौतम ने व्यापारिक संस्थानों एवं कांप्लेक्स के मालिकों के साथ बैठक की। बैठक में कहा गया कि शहर की मुख्य सड़कों पर अवैध रूप से गाड़ियां खड़ी करने के कारण हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। जीडीए सचिव ने कहा कि अनिवार्य रूप से जीडीए द्वारा चिन्हित पार्किंग स्थलों को खाली कराकर वहां गाड़ियों की पार्किंग सुनिश्चित करायी जाए। दिशा सूचक बोर्ड लगाकर पार्किंग स्थल की जानकारी दें और लोगों से वहां गाड़ी पार्क करने को कहें। सभी व्यापारी अपनी दुकान के सामने बोर्ड लगाएं कि वहां पार्किंग न की जाए। गार्ड की सहायता से गाड़ियों को पार्किंग स्थल पर ले जाने की व्यवस्था की जाए।

निर्धारित स्‍थानों पर ही पार्किंग जरूरी

इस संबंध में जीडीए सचिव राम सिंह गौतम का कहना है कि जीडीए द्वारा चिन्हित स्थानों पर ही गाड़ियों की पार्किंग की जाए। दुकानदारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनकी दुकानों के सामने पार्किंग न हो। अवैध रूप से गाड़ी खड़ी मिली तो उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी