दरवाजा खोलिए, हम बिजली चेक करने आए हैं, विभाग का मार्निंग रेड शुरू Gorakhpur News

सुबह तकरीबन छह बजे नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता वाइएन राम के नेतृत्व में बिजली निगम की टीम तिवारीपुर के जफर कॉलोनी पहुंची।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 10:00 PM (IST)
दरवाजा खोलिए, हम बिजली चेक करने आए हैं, विभाग का मार्निंग रेड शुरू Gorakhpur News
दरवाजा खोलिए, हम बिजली चेक करने आए हैं, विभाग का मार्निंग रेड शुरू Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बिजली निगम ने मॉर्निंग रेड ( सुबह छापेमारी) शुरू कर दी है। ज्यादा लाइनलॉस वाले इलाकों में अलस्‍सुबह बिजली निगम के अफसर और कर्मचारी पहुंच रहे हैं। दरवाजा खटखटा रहे हैं और बिजली चोरी की जांच शुरू कर दी है। छापेमारी में कई लोग मीटर को बाईपास कर चोरी से बिजली जलाते मिले हैं।

निर्देश पर शुरू है मार्निंग रेड

बिजली निगम के प्रबंध निदेशक ने चोरी रोकने के लिए मॉर्निंग रेड अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। मंगलवार सुबह तकरीबन छह बजे नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता वाइएन राम के नेतृत्व में बिजली निगम की टीम तिवारीपुर के जफर कॉलोनी पहुंची। टीम ने एक-एक घर की जांच शुरू की। जिनके बिजली मीटर घर से बाहर नहीं थे उन्हें जगाकर गेट खोलवाया गया।

मीटर को बाईपास कर हो रही बिजली की चोरी

अधिशासी अभियंता ने बताया कि कई घरों में मीटर को बाईपास कर बिजली की चोरी की जा रही थी। ऐसा लग रहा था कि रात में कटिया डाली जाती थी और सुबह उतार लिया जाता था। सुबह-सुबह अभियान चलने के कारण यह लोग कटिया हटा नहीं सके।

मीटर में शंट के भी मिले मामले

बिजली चोरी पकडऩे पहुंची टीम को मीटर में शंट लगाने के भी मामले मिले। कई मीटरों को रिमोट से नियंत्रित किया जा रहा था। यानी कब मीटर चलाना है और कब रोकना है यह रिमोट से ही हो जाता है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि शंट वाले मीटर को केबिल के साथ ही उतार लिया गया है।

एफआइआर भी हो रही दर्ज

मीटर में शंट लगाने वाले लोगों के खिलाफ एफआइआर कराई जा रही है। शमन शुल्क जमा कराने के बाद ही बिजली जोड़ी जाएगी। ऐसे परिसरों में प्राथमिकता के आधार पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी