Gorakhpur Weather News : पुरवा हवाएं दे रहीं गर्मी से राहत, रुक-रुक कर बारिश के आसार

Gorakhpurweatherforecast आसमान में बादलों का वर्चस्व बरकरार है। धूप को खुलकर निकलने का अवसर नहीं मिल रहा। ऐसे में तेज रफ्तार से चल रही पुरवा हवाएं लोगों को गर्मी से राहत दे रही हैं। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 02:10 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 02:10 PM (IST)
Gorakhpur Weather News : पुरवा हवाएं दे रहीं गर्मी से राहत, रुक-रुक कर बारिश के आसार
गोरखपुर में गर्मी से राहत, आसमान में बादलों के रहने से बारिश के बन रहे आसार। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : आसमान में बादलों का वर्चस्व बरकरार है। धूप को खुलकर निकलने का अवसर नहीं मिल रहा। ऐसे में तेज रफ्तार से चल रही पुरवा हवाएं लोगों को गर्मी से राहत दे रही हैं। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं। अगले दो-तीन तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से में गरज-चमक के साथ रुक-रुक कर बारिश का पूर्वानुमान है। बारिश के दौरान 10 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवाएं भी चलेंगी। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्मम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं।

दक्षिण-पूर्व उत्‍तर प्रदेश में बना हुआ निम्‍न वायुदाब का क्षेत्र

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि इस समय दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम हिस्से में बने एक दूसरे निम्न वायुदाब क्षेत्र का दायरा बढ़कर झारखंड तक पहुंच गया है। जल्द ही यह पूर्वी उत्तर प्रदेश तक भी पहुंचेगा। यह दोनों परिस्थितियां ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 से 75 फीसद हिस्से में बारिश की वजह बन रही हैं और अगले दो से तीन दिन तक बनती रहेंगी। खासकर उत्तरी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी कर रहे हैं। यही वायुमंडलीय परिस्थितियां गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों की गर्मी को भी नियंत्रित रखेंगी।

न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री तक होने की उम्‍मीद

मौसम विज्ञान के मुताबिक अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। धूप के प्रभावी न होने से हीट इंडेक्स भी बढ़ने नहीं पाएगा, ऐसे में अगले दो-तीन दिन तक लोगों को उमस से भी राहत मिलती रहेगी। रविवार सुबह का तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि बीते 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा 19 मिलीमीटर रहा, जो मध्यम बारिश के दायरे में आता है।

chat bot
आपका साथी